बॉलीवुड

लोकसभा चुनाव की वजह से बंद हो सकते हैं ये 3 सुपरहिट शो, एक तो है घर-घर में फेमस

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार अपने चरम पर है। हर पार्टी चुनाव प्रचार के ज़रिए कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है, लेकिन इसी बीच प्रचार के तरीके को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच भिड़त देखने को मिल रही है। जी हां, चुनावी समर में चुनाव प्रचार के तरीके को लेकर कांग्रेस और बीजेपी एक बार फिर से आमने सामने आ चुकी है। दोनों ही पार्टियों की नजर एक दूसरे के प्रचार प्रसार के तरीके पर है, जिसकी वजह से मामला चुनाव आयोग जा पहुंचा है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

चुनावी समर में फिलहाल पार्टियों के बीच जीतने की होड़ नहीं है, बल्कि अपनी बात को किस तरह से जनता तक पहुंचाए, इसके लिए जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। देश की दो बड़ी पार्टियां चुनाव प्रचार के तरीके को लेकर आमने सामने आ चुकी हैं, जिसकी वजह से अब कांग्रेस पार्टी चुनाव आयोग जा पहुंची है। कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर सिनेमा और छोटे पर्दे के ज़रिए प्रचार प्रसार करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी पॉलिटिकल एजेंडे में छोटे पर्दे और सिनेमा को शामिल किया है, जोकि गलत है।

क्या है मामला?

कांग्रेस ने बीजेपी पार्टी पर आरोप लगाया है कि पार्टी छोटे पर्दे के ज़रिए अपना राजनीतिक प्रचार कर रही है। दरअसल, तीन सुपरहिट सीरियल पर आरोप लगा है कि इन सीरियल में मौजूदा केंद्र सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया जा रहा है, जोकि आचार संहिता का उल्लंघन करता है। मतलब साफ है कि सीरियल देश की एक बड़ी आबादी के बीच पॉपुलर होते हैं, जिसके सहारे बीजेपी चुनाव प्रचार कर रही है, जिस पर अब कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है।

कौन से सीरियल हैं शामिल?

टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘कुमकुम भाग्य, तुझसे है राब्ता और भाभीजी घर पर हैं’ पर केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने का आरोप लगा है। कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने इन सीरियल मेकर्स को कारण बताओं को नोटिस भेजा है। इतना ही नहीं, चुनाव आयोग ने सिर्फ जवाब देने के लिए सिर्फ 24 घंटे का समय दिया है। जवाब आने के बाद चुनाव आयोग इस पूरे मामले पर उचित कार्रवाई कर सकता है, जिससे माना जा रहा है कि इन धारावाहिकों पर लगाम लगाया जा सकता है।

पेड न्यूज के तहत हो सकती है कार्रवाई

कांग्रेस पार्टी ने इन धारावाहिकों पर पेड न्यूज का आरोप लगाया है। साथ ही चुनाव आयोग से कांग्रेस पार्टी ने अपील की है कि पेड न्यूज के तहत इन धारावाहिकों को बंद करने का फैसला लिया जाए, ताकि इस तरह से चल रहे पेड न्यूज पर लगाम लगाई जा सके। मतलब साफ है कि अगर चुनाव आयोग ने पेड न्यूज के तहत कार्रवाई की तो ये तीनों सीरियल बंद हो सकते हैं, क्योंकि इन धारावाहिक में उज्जवला योजना जैसी तमाम योजनाओं का प्रचार किया जाता है।

Back to top button