स्वास्थ्य

चैत्र नवरात्र में रख रहे हैं व्रत को अपना सकते हैं ये तरीके, खाते-पीते घट जाएगा वजन

चैत्र नवरात्र की शुरुआत 6 अप्रैल से हो चुकी है और अब 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग अलग स्वरूपों की पूजा होगी। इन 9 दिनों में बहुत से लोग व्रत करंते हैं। हालांकि इन दिनों में लोगों को अपने स्वास्थ का बहुत ख्याल रखना चाहिए। इन दिनों में व्रत करके लोग सोचते हैं कि इसी बहाने वजन भी कम हो जाएगा, लेकिन पेट खाली ना रहे इस चक्कर में लोग व्रत में ज्यादा खाना खा लेते हैं और वजन बढ़ जाता है। वैसे तो नवरात्र में फलहार भोजन होता है, लेकिन उसमें कुछ खाने ऐसे होते हे जो वजन बढ़ा देते हैं। आपको बताते है कि कैसे नवरात्र में आप अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

तला भूना ना खाएं

नवरात्र के दिनों में अक्सर लोग शाम के नास्ते में चिप्स, तला भूनी और कुट्टू की पुरियां औऱ कचौड़ी औऱ पकौड़ी जैसी चीजें खा लेते हैं।। इन चीजों में फैट ज्यादा होता है और पोषण कम होता है। इस वजब से उपवास करते समय तली भूनीं चीजो का सेवन ना करें। इस दौरान फल दूध और पनीर जैसी चीजें खा सकते हैं।

पानी पीते रहें

कई बार शरीर में झूठी भूख लगी रहती है और इसलिए हमें कुछ ना कुछ खाते रहने का मन करता है। ऐसे में इसका सबसे बड़ा इलाज है ढेर सारा पानी पीते रहना। पानी पीते रहने से ऐसी झूठी भूख खत्म हो जाती है। पानी पीने के बाद भी भूख बरकरार रहे तो खाना खाएं। ढेर सारा पानी पीते रहने से गर्मी शरीर में नहीं बढ़ पाएगी। साथ ही पानी की मात्रा जिन फलों में ज्यादा हो वैसे खल खाएं जैसे तरबूज, नारियल।

तरल पदार्थ

खाने पीने की मात्रा कम करने के लिए शरीर में तरल पदार्थ बढ़ा लें। पानी में हल्का सा शहद डालकर पी लें। या फिर पानी में जीरे और हींग का तोड़का लगाकर हल्का सा नींबू और सेंधा नमक डालकर पी सकते हैं। इससे पानी आपका पेट भर जाएगा और साथ ही आपका हाजमा भी अच्छा रखेगा। इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही छाछ, लस्सी और सूप जैसे चीजें ज्यादा पीएं।

कम एक्सरसाइज

व्यायाम करना शरीर के लिए हमेशा अच्छा रहता है, लेकिन व्रत के दिनों में एक्सरसाइज करना अच्छा नहीं रहेगा। अगर एक्सर करनी है तो थोड़ी ही मात्रा में करें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज करने से भूख और थकान दोनों ही ज्यादा बढ़ती है। ऐसे में आप खुद को ज्यादा खाना खाने से रोक नहीं पाएंगे।

मार्केट के खाने से बचें

लोग मेहनत से बचने के लिए मार्केट का खाना लेना ज्यादा सही समझते हैं। व्रत के दिनों में बाहर के खाना खाने से बचें। बाहर का खाना पूरी तरह से साफ नहीं होता है साथ ही उसमें टेस्ट के लिए क्रीम और तेल भारी मात्रा में डाला जाता है। बाहर की चिप्स, पापाड़, मूंगफली जैसी चीजें ना खाएं। ये सारी चीजें घर पर हल्के तेल में भूनें या रोस्ट करके खाएं। इन्हें खाने से आपका पेट भी भर जाएगा और वेट भी नहीं बढ़ेगा।

खाना हो बढ़िया

व्रत के दिनों में आप जो भी खा रहे हों उस पर बहुत ध्यान दें। अपने खाने में कक़ड़ी, खीरे और आलू के सलाद को ज्यादा खाएं। इन सारे खानों में फैट बिल्कुल नहीं होता बल्कि पानी ज्यादा होता है।  नवरात्र के दिनों में आप अपना डाइट प्लान कर सकती हैं। ऐसे में 9 दिनों में आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button