अध्यात्म

नवरात्र के दिनों में अगर आपको मिले गए ये संकेत तो समझें माता रानी हैं आपसे प्रसन्न

साल 2019 का पहले नवरात्र 6 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं, बता दें की नवरात्रि का यह पावन पर्व हिन्दू धर्म से जुड़े सभी लोगों के बीच पुरे भारत में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता हैं। हालांकि यह परव पूर्ण रूप से माँ दुर्गा को समर्पित है मगर देश के अलग अलग प्रान्तों में इसे मनाने के नाम और तरीके अलग अलग होते हैं। देखा जाए तो उत्तर भारत में यह नवरात्रि के नाम से जाना जाता है जबकि महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा के नाम से ये पर्व काफी धूम धाम से मनाया जाता है। आपकी जानकारी के बताते चलें की हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इसके साथ ही नये वर्ष का प्रारम्भ भी हो जाता है। नवरात्र विशेष तौर पर देवी दुर्गा के दिन माने जाते हैं और इस दौरान उनके सभी नौ रूपों की पूजा होती है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महिषासुर के वध के लिए देवी दुर्गा का अवतार हुआ था, उनका अवतार त्रिदेवियों के तेज से हुआ था। बताया जाता है की उस राक्षस के वध के बाद देवी को क्रोध आ गया था और उन्होंने काली का रूप धारण कर लिया था जिसे शिवजी ने शांत किया था। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की नवरात्रों में देवी माँ के सभी के 9 शक्ति रूपों की पूजा होती है। ऐसी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति पूरे नौ दिनों तक देवी माँ की सच्चे मन से आराधना या पूजा करता है तो उसकी सारी मनोकामनाएँ पूरी होती हैं और देवी माँ उसपर प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपादृष्टि बनाये रखती हैं और माता रानी की कृपा से उस व्यक्ति के जीवन में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

यह भी बताते चलें की शास्त्रों के अनुसार बताया गया है की नवरात्र में जो भी व्यक्ति देवी की मूर्ति और कलश स्थापित करता है और नियमित रूप से एक ही समय पर देवी की पूजा करता है तो देवी उस पर प्रसन्न होती हैं और सिर्फ इतना ही नहीं यह भी बताया गया है की नवरात्र के दिनों में जो भी देवी माँ की पूरी श्रद्धा से पुजा अर्चना करता है माता रानी उसे स्वप्न में इन तीन में से कोई एक संकेत देकर पूजा सफल होने के बारे में बताती हैं। इन दिनों देवी की मूर्ति या फोटो के सामने देसी घी की ज्योत जगाई जाती है, कुछ लोग अपने घर में अखंड ज्योत भी रखते हैं जोकि नौ दिनों तक रहती है। तो चलिये जानते हैं कौन कौन से हैं वो संकेत जिनके मिलने से नवरात्र की पुजा सफल मानी जाती है।

देवी माँ के संकेत

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर नवरात्रि के दिनों में आपके स्वप्न में उल्लू नज़र आता है तो इसका अर्थ है कि माँ आपसे प्रसन्न हैं और बहुत ही जल्द आपको धन लाभ होगा क्योंकि उल्लू देवी लक्ष्मी का वाहन है।

2. नवरात्रि के दिनों में स्वप्न में यदि कोई महिला सोलह श्रृंगार किए नज़र आती है तो अर्थ है कि देवी माँ की विशेष कृपा आप पर बनी है और आपकी सारी मनोकामनाएँ पूरी होने वाली हैं।

3. इसके अलावा अगर आपके स्वप्न में कमल का फूल, नारियल दिखे तो मान लेना चाहिए कि सारी परेशानियों और दुखों का अंत होने वाला है। अगर इन में से कोई एक संकेत भी मिलता है तो पूजा सफल है और विशेष फलदायी होगी।

Back to top button