स्वास्थ्य

थॉयराइड की वजह से बढ़ रहा हो वजन तो इन 4 आदतों में लाएं बदलाव, घटेगा वजन

थॉयराइड की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है और ज्यादातर ये बीमारी औऱतों में ज्यादा होती है।इस बीमारी में या तो रोगी का शरीर कुछ ज्यादा ही फूलने लगता है या फिर बहुत ज्यादा बहुत ज्यादा कम होने गता है। थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को निंयंत्रित करने का काम करती हैं ऐसे में जब ये ग्रंथि सहीं से काम नहीं करती है तो स्वास्थ की समस्याएं होने लगती हैं। थॉयराइड ग्रंथि दो प्रकार से अंसुतिलित हो सकती है। अगर थॉयराइड के कारण आपका वजन तेजी से बढ़ रहा हो तो आप हायपोथायराइडिज्म के शिकार हैं। वजन बढ़ रहा है तो इसके लिए आप कुछ बदलाव करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

जांच करवाना है जरुरी

हालांकि अगर आपको लग रहा है कि आपका वजन थॉयराइड की वजह से बढ़ रहा है तो पहले इस बात की जांच करा लें। जरुरी नहीं है कि वजन बढ़ रहा हो तो इसका कारण थॉयराइड ही हो। इस बात की भी जांच करा लें कि आपको किसी प्रकार का थॉयराइड है। ये दो तरह की होती है एंडरएक्टिव या ,ओवरएक्टिव। डॉक्टर इसकी जांच करेंगे। साथ ही डॉक्टर की जांच में इस बात का भी पता चलेगा की आपकी गर्दन पर किसी तरह की कोई गांठ तो नहीं है। इन सारी बातों की जानकारी के बाद से ही आप अपना सुचारु रुप से इलाज करा सकते हैं।

खान पान की आदतों में लाएं बदलाव

थॉयराइड में वजन घटाने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप खाना पीना छोड़ दें। इसके लिए आपको शरीर में उचित पोषण होना जरुरी है। नियमिनत रुप से व्ययाम यानी एक्सरसाइज के साथ साथ अपनी डाइट में भोजन की मात्रा थोड़ी कम करें। इसकी जगह आप सलाद का इस्तेमाल करें। उबली सब्जियों की मात्रा थोड़ी ज्यादा बढ़ा लें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेंगा। इससे आपका वजन अच्छे से घटेगा।

ग्रीन टी का ना करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए लोग आजकल ग्रीन टी को बहुत महत्व देते हैं। ग्रीन टी वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हालांकि अगर आपको थॉयराइड का रोग हो तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता । वजन कम करन के लिए  ग्रीन टी का इस्तेमाल ना करना ही बेहतर होगा।

दवा खाना जरुरी

अगर आपको थॉयराइड है तो किसी भी तरीके से दवा खाना ना भूलें। कई बार वजन इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि समय पर दवा नहीं ले पाते हैं। अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक निश्चित समय तय कर लें। इससे आपको वो वक्त हमेशा याद रहेगा औऱ आप दवा लेने में कोई भूल नहीं करेंगे।

सही आहार औऱ स्वस्थ शरीर

थॉयराइड में अगर वजन कम करना है तो खाने को एक दम सही रखना होगा। इसके लिए आप खाने में उबले आलू और शकरकंद को शामिल कर सकते हैं। ये दोनों आपके शरीर को कम कोलोस्ट्रॉल में भी ढेर सारा पौटेशियम देते है। इससे थायराइड में जल्दी आराम मिलता है।ऐसे में सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल करना सही रहेगा। आप अगर नॉनवेज खाते हैं तो फिश का इस्तेमाल करना सही रहेगा। खाने में गोभी औऱ सोयाबीन ना खाएं। साथ ही मीठे औऱ फास्टफूड से दूरी बनाएं।

यह भी पढ़ें

Back to top button