स्वास्थ्य

अगर आप भी रोज़ाना करते हैं ये 6 गलतियां, तो खराब हो सकती है आपकी किडनी

आजकल की बिजी लाइफ में लोगों की लाइफस्टाइल में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। इन बदलावों का असर सीधे सीधे किडनी पर पड़ता है, जिससे किडनी के खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। जी हां, खराब और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से न सिर्फ आपको किडनी की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है, बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। दरअसल, किडनी शरीर की सफाई का काम करती है, जिससे शरीर स्वस्थ रहे। बता दें कि किडनी मूत्र के सहारे किसी भी कचड़े को शरीर में नहीं जाने देती है और यह रक्त को साफ करने के बाद ही खून को दिल तक जाने देती हैं। तो चलिए जानते हैं कि आपकी किन गलतियों की वजह से किडनी खराब हो सकती है?

उचित मात्रा में पानी न पीना

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने की वजह से शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से धीरे धीरे किडनी काम करना बंद कर देती है और खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने गुर्दे यानि किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीएं, ताकि आपके शरीर से तमाम विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाएगा और आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी। इतना ही नहीं, अगर आप कम पानी पीएंगे, तो आपके गुर्दे में पथरी भी हो सकती है।

अधिक शराब पीना

ज्यादा शराब पीना किसी भी सूरत में ठीक नहीं होता है। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं, तो इसका असर सीधे सीधे आपकी किडनी पर पड़ेगा और वह खराब हो सकती है। दरअसल, ज्यादा शराब पीने से किडनी पर दबाव होता है, जिससे किडनी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। बता दें कि शराब में टॉक्सिन्स होते हैं, जोकि किडनी को खराब करने का काम करते हैं।

लंबे समय तक बैठना

अगर आप दिन भर एक ही जगह बैठकर काम करते हैं, तो इससे किडनी से संबंधित बीमारियों से आपको जूझना पड़ सकता है। दरअसल, लंबे समय तक बैठे रहने से किडनी पर दबाव पड़ता है, जिससे खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप घंटों बैठकर काम करते हैं, तो थोड़े थोड़े समय में उठकर घूमते रहना चाहिए, ताकि आप अपनी किडनी को महफूज रख सके।

पर्याप्त नींद नहीं लेना

भारत में अधिकतर लोग काम की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से किडनी अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाती है। दरअसल, पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से किडनी की कार्यप्रणाली बिगड़ जाती है, जिससे किडनी से संबंधित बीमारियां पैदा होने लगती हैं। इसलिए रोजाना आपको 7-8 घंटे की नींद लेनी ज़रूरी है, ताकि आप स्वस्थ रह सके।

चीनी और नमक की अधिक मात्रा लेना

किसी भी चीज़ का अधिक सेवन करने से आपके शरीर की कार्यप्रणाली बिगड़ सकती है। ठीक इसी तरह से अगर आप ज्यादा मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करते हैं, तो बॉडी में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे गुर्दे में पथरी की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए आपको उचित मात्रा में ही चीनी और नमक का सेवन करना चाहिए।

दवाईयों का सेवन

अगर आप लगातार पैन किलर्स खाते हैं, तो इससे किडनी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। दरअसल, भले ही पैन किलर्स आपको दर्द से निजात दिला देती है, लेकिन उससे किडनी पर गलत प्रभाव डालता है, जिससे किडनी खराब हो सकती है।

Back to top button