स्वास्थ्य

गले में खराश होने पर, आजमाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

अक्सर मौसम बदलने के दौरान गले में खराश होने लगती है और कई बार जुकाम भी हो जाता है। मौसम में बदलाव आने से गले में खराश होना या गला खराब होना आम समस्या होती है। घरेलू नुस्खों की मदद से गले की खराश को दूर किया जा सकता। आपको जब भी गले में खराश हो तो आप दवा का सेवन करने की जगह इन घरेलू उपायों के आजमाएं। इन उपायों की मदद से आपको गले की खराश से निजात मिल जाएगी।

गले की खराश को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे:

गरारे करें

गरारे करने से गले को काफी आराम मिलता है और इनकी मदद से गले की खराश को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को भी गले में खराश की समस्या होती है वो गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इस पानी से गरारे करे लें। दिन में तीन बार इस पानी से गरारे करने से आपके गले को आराम मिलेगा और खराश एकदम गायब हो जाएगी।

अदरक चूसे

अदरक को खाकर भी गले की खराश को दूर किया जा सकता है। खराश होने पर आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे गैस पर रखकर भून लें और फिर उसको मुंह में डालकर चूसते रहें। अदरक को चूसने से आपको खराश की समस्या से निजात मिल जाएगी। वहीं आप चाहें तो अदरक को शहद के साथ मिलाकर भी चूस सकते हैं।

चाय पीएं

चाय पीने से भी गले को आराम मिलता है और खराश दूर हो जाती है। आप बस चाय के पानी में अदरक, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और इलायची डाल लें और चाय को अच्छे से उबाल लें। इस चाय को दिन में दो बार पीने से खराश से आपको राहत मिल जाएगी। अगर आपको चाय पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह गर्म सूप भी पी सकते हैं।

हल्दी वाला दूध पीएं

रात को सोते समय आप गर्म हल्दी वाले दूध का सेवन कर लें। हल्दी वाले दूध को पीने से भी गले की खराश से राहत पाई जा सकती है। हल्दी के दूध के अलावा आप इलायची वाला दूध भी पी सकते हैं। गर्म दूध पीने से आपके गले को आराम मिलेगा और खराश सही हो जाएगी।

काढ़ा पिएं

काढ़ा बनाने के लिए आप 5 से 7 काली मिर्च और कुछ तुलसी के पत्तों को लेकर अच्छे से पीस लें और इन्हें पानी में डाल दें। अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें और अपने स्वाद के हिसाब से इसमें चीन डाल दें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो इसको छान लें और इसे पी लें। इस काढ़े को पीने से आपका गला एकदम सही हो जाएगा ।

काली मिर्च खाएं


गर आप काढ़ा नहीं पीना चाहते हैं तो आप कुछ काली मिर्च को अच्छे से पीस लें और फिर इन्हें शहद में मिलाकर खा लें। शहद के अलावा आप इनको बताशे के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा काली मिर्च के पाउडर को बादाम के साथ मिलाकर भी खाने से गले को राहत मिलती है।

रखें इन बातों का ध्यान

गले में खराश होने पर आप घी या फिर तली हुई चीजों का सेवन ना करें और केवल उबला हुआ और बना चिकनाहट वाला खाना ही खाएं। इस तरह का खाना खाने से आपका गला जल्द ही सही हो जाएगा। ऊपर बताए गए उपायों को आजमाने के बाद भी अगर गले की खराश सही नहीं हो रही है और आपके गले में दर्द बढ़ता जा रहा है। तो आप अपने डॉक्टर से गले को चेक करवा लें। क्योंकि कई बार गला ज्यादा समय तक खराब रहने से टोंसल हो सकते हैं।

Back to top button