स्वास्थ्य

शरीर के रोगों को दूर करें नीम के पत्ते, बस इस तरह से करें नीम के पत्तों का सेवन

कई तरह की औषधि यानी दवा को बनाने में नीम का प्रयोग किया जाता है। नीम को आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना गया है और आयुर्वेद के अनुसार अगर कोई इंसान नीम का सेवन रोज करता है, तो उससे कई सारी बीमारियां दूर रहती हैं। नीम के पेड़ के हर हिस्से का इस्तेमाल दवा बनाने के लिए किया जाता है। चाहें वो
इस पड़े के पत्ते हों, इस पर लगने वाला फल या फिर इस पेड़ की छाल। नीम के पत्ते खाने से शरीर एकदम फिट तो रहता ही है साथ में चेहरे की त्वचा भी एकदम साफ बनी रहती है।

नीम से जुड़े फायदे

शुगर का स्तर कम होता है

शुगर की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए नीम के पत्ते काफी लाभदायक होते हैं। जिनके भी शुगर का लेवल अधिक रहता है वो लोग रोज दो पत्ते नीम के खाया करें। नीम के पत्तों को खाने से शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है और कंट्रोल में रहता है। अगर आप नीम के पत्ते नहीं खाना चाहते हैं तो आप नीम के पत्तों के सूखाकर पीस लें और एक पाउडर तैयार कर लें। रोज रात को सोते समय आप इस पाउडर को पानी के संग खा लें। ये पाउडर रोज खाने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी।

चर्म रोग को करे सही

चर्म रोग होने पर आप नीम के तेल या लेप को अपने शरीर पर लगा ले। इसके तेल या लेप को लगाने से आपकी त्वचा एकदम साफ हो जाएगी औैर आपको चर्म रोग से राहत मिल जाएगी।

गठिया से मिले राहत

गठियों की बीमारी से परेशान लोग नीम के तेल से मालिश किया करें। दरअसल नीम के फल से इसका तेल निकला जाता है और बाजार में ये तेल आपको आसानी से मिल जाएगा। कमर दर्द होने पर भी आप इस तेल से मालिश कर लें। नीम के तेल के अलावा आप नीम के पेस्ट को भी अगर दर्द वाले हिस्से पर लगाते हैं तो आपको दर्द से राहत मिल जाती है।

मुंहासों से मिले राहत

चेहरे पर मुंहासे या किसी भी तरह के दाने होने पर आप नीम के पत्तों का लेप अपने चेहरे पर लगा लें। नीम का लेप तैयार करने के लिए आपको बस नीम को अच्छे  से पीसना होगा। पीसने के बाद आप तैयार हुए लेप को अपने चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर ये लेप लगाने से आपके चेहरे से मुंहासे और दानें एक दम गायब हो जाएंगे। इस लेप को हफ्ते में तीन दिन लगाएं।

अगर आप इसका लेप नहीं लगाना चाहते हैं तो आप नीम के पानी से अपने चेहरे को रोज साफ करें। नीम का पानी तैयार करने के लिए आप कुछ नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें। जब ये पानी हरे रंग का हो जाए तो आप गैस बंद कर लें और पानी को ठंडा कर इसे छान लें। इस ठंडे पानी से आप अपने मुंह को दो बार दिन में धो लें। नीम के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर मुंहासे नहीं होंगे। वहीं अगर आप रोज नीम का पाउडर खाते हैं तो आपका खून एकदम साफ रहेगा और आपको कभी भी मुंहासे नहीं होंगे।

Back to top button