स्वास्थ्य

मुल्तानी मिट्टी से बना ये फेसपैक गर्मी के मौसम में भी आपके चेहरे पर लाएगा प्रकृतिक चमक

लू और गरम हवाओं के साथ अब गर्मी के मौसम ने भी दस्तक दे दी है और लोग गर्मी महसूस भी करने लगे हैं। गर्मियों के इस मौसम में सभी लोग खुद को ठंडा और तरोताज़ा रखने के लिए कई तरह के अलग अलग उपाय आजमाते रहते हैं, कोई कूलर का इस्तेमाल शूर कर देता है तो कोई एसी का वहीं कुछ लोग फ्रीज का पानी भी पुइना शुरू कर देते है क्योंकि गर्मी के इस मौसम में पानी ही सबसे बड़ा सहारा और ठंडा और शीतल पानी मिल जाये तो भाई क्या कहने। बता दें की इस मौसम में लोग बहुत ज्यादा पानी या कई तरह के ठंडे पेय पीते हैं जैसे शिकंजी, नारियल पानी, शरबत, ठंडाई, जूस आदि। हालांकि केवल ठंडे पेय ही नहीं बल्कि लोग खाने में भी ठंडी तासीर की चीजों को ज्यादा से ज्यादा लेना पसंद करते हैं जैसे कुल्फी, बर्फ का गोला आदि तामम ठंडी ठंडी खाने वाली चीज़ें। (और पढ़ें : पानी पीने के फायदे)

बता दें की इस मौसम में लोग सिर्फ भीतर से ही नहीं बल्कि ऊपर से भी ठंडा रहने को प्रयासरत रहते हैं। असल में ऊपर से ठंडा रहने का मतलब ये हैं की आपकी स्किन भी गर्मी के इस मौसम में तरोताजा और ठंडी रहे और इसके लिए कई तरह के फेस पैक आदि का इस्तेमाल करते हैं। वैसे देखा जाए तो बाज़ार में आपको कई तरह के फेस पैक मिल जाएंगे जिसे आमतौर पर लगभग सभी इस्तेमाल करते हैं जैसे चन्दन, गुलाब, बेसन, केसर, मुल्तानी मिट्टी आदि।

आपकी जानकरी के लिए बताते चलें की ये सारे फेसपैक लोग अक्सर अपने चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लगते हैं। इन फैसपैक्स के इस्तेमाल से सिर्फ शीतलता ही नहीं मिलती बल्कि आपके चेहरे का निखार भी बेहतर बनता हैं। वैसे बात करें सबसे बेहतर की तो आपको बता दें की इन सबमें मुल्तानी मिट्टी सबसे सस्ता और आसानी से मिलने वाला फेसपैक है जिसका असर गर्मी के इस मौसम में सबसे बेहतर रहता है। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है यह मुल्तान की मिट्टी है, इसे कैसे इस्तेमाल करना है और कितने मात्र में करा है ये सभी हम आपको बताएँगे। सबसे पहले आप बाजार से खरीदी हुई मुलतानी मिट्टी को करीब 15 मिनट भिगोकर ही एक बढ़िया फेसपैक बनाया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी के हैं इतने सारे फायदे

बता दें की यह एकदम प्राकृतिक होता है। इस फेसपैक की सबसे बड़ी खासियत ये हैं की ये सिर्फ शीतलता ही प्रदान नहीं करता बल्कि त्वचा को निखार और एक अलग ही तरह का प्रकृतिक चमक भी प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की तमाम तरह की गंदगी और कील मुहांसो से लेकर डार्क स्पाट्स तक की समस्याओं को भी दूर करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फिर आपके लिए मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक किसी वरदान से कम नहीं है, मुल्तानी मिट्टी सनटैन की शिकायत को भी दूर करती है और स्किन रैशेस में भी लाभदायक है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको ये भी बताते चलें की मुल्तानी मिट्टी का लेप बालों के लिए भी अच्छा है और इसमें कुछ एंटीसेप्टिक तत्व भी होते है।

Back to top button