दिलचस्प

नवरात्रि स्पेशल : अब 9 दिन तक सिर्फ एक चीज खाएंगे पीएम मोदी, 45 साल से फॉलो कर रहे हैं ये नियम

6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरु हो रही है हिंदू धर्म से जुड़े लोग इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं. इसमें दुर्गा मां के 9 दिन के व्रत रखे जाते हैं और उनकी पूजा अर्चना करके उन्हें खुश किया जाता है और ऐसा साल में पांच बार किया जाता है लेकिन तीन गुप्त और दो नवरात्रि सभी लोग मनाते हैं. एक अभी चैत्र नवरात्रि पड़ती है और फिर शारदीय नवरात्रि भी पड़ती है जिसके 10वें दिन दशहरा मनाया जाता है. चैत्र नवरात्रि में नवें दिन रामनवमी मनाया जाता है. जहां देश में कई लोग 9 दिन के व्रत रखते हैं वहीं भारत के दमदार राजनेता और वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी भी 9 दिन के व्रत रखते हैं. जैसा कि आप जानते हैं नवरात्रि शुरु हो रहे हैं तो अब 9 दिन तक सिर्फ एक चीज खाएंगे पीएम मोदी, ऐसा वे कुछ सालों से नहीं बल्कि पिछले 45 सालों से करते आ रहे हैं.

अब 9 दिन तक सिर्फ एक चीज खाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े कई मुद्दों पर बात की. वहीं उन्होंने चैत्र नवरात्रि के बारे में कुछ बातें की क्योंकि ये शुरु हो रहा है. मोदी जी ने बताया कि वे 9 दिनों तक ऐसी क्या चीज खाते हैं जिससे वे अपने काम भी करते हैं और उनके अंदर एनर्जी भी भरी रहती है. मोदीजी ने इंटरव्यू में बताया कि वे करीब 40 से 45 सालों से व्रत कर रहे हैं और उनकी कोशिश रहती है कि वे हमेशा इसे निभाएं. चैत्र नवरात्रि में व्रत रखना बहुत कठिन नहीं होता जितना अक्टूबर यानी शारदीय नवरात्रि रखने में कठिन होता है, हालांकि इस समय गर्मी बहुत पड़ने लगी है लेकिन फिर भी वो अपना ख्याल रख लेते हैं. उन्होंने बताया कि अक्टूबर वाले नवरात्रि के दौरान वे कुछ समय साधना में चला जाता है और वे पूरे 9 दिनों त सिर्फ पानी पीकर रह जाते है. अप्रैल में उसना समय नहीं देना होता है और इसमें वे एक फल भी खाते हैं.

जैसे इस नवरात्रि तय कर लिया है कि वे हर दिन एक पपिता खाएंगे और इसके सिवाए कुछ भी नहीं खाएंगे, हालांकि इस नवरात्रि क्या खाएंगे इसके बारे में साफतौर पर नहीं बताया है लेकिन उनका पसंदीदा फल पपीता है तो इसी को प्राथमिकता दे सकते हैं. मोदीजी ने इंटरव्यू में बताया कि सभी लोग वोट करें और वोट किसे करना बै ये वे खुद तय करें लेकिन वोट जरूर दें. गर्मी बहुत है इसलिए वोट देने के समय सभी लोग पानी की बोतल साथ लेकर जाएं, जिससे कोई समस्या नहीं आए.

फिटनेस का रखते हैं खास ख्याल

 

सभी जानते हैं कि पीएम मोदी अपनी सेहत का कितना ध्यान रखते हैं. 68 साल की उम्र में वे सुबह 5 बजे उठने के बाद रात में 12 या 1 बजे ही सो पाते हैं. 24 में से पूरे 16 घंटे नरेंद्र मोदी काम करते हैं इसके अलावा योगा, कसरत, अपने खान-पान का ध्यान और अपने रहन-सहन का भी खास ख्याल रखते हैं. वे बिना रुके लंबी-लंबी वॉक करते हैं और उनके साथ के लोग पीछे रह जाते हैं ये भी अपने आप में खास बात है कि इस उम्र में भी पीएम मोदी इतने फिट हैं.

Back to top button