स्वास्थ्य

ये हैं अजवाइन को खाने से जुड़े चमत्कारी फायदे जो शायद ही आपको पता होंगे

अजवाइन के फायदे : रसोई घर में मौजूद अजवाइन (Ajwain) को खाकर एक साथ कई तरह की बीमारियों जैसे कब्ज, मसूढ़ों में दर्द, कफ और इत्यादि से राहत पाई जा सकती है। अजवाइन के अंदर एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो की कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर साबित होते हैं। अजवाइन एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग हर घर में किया जाता है और यह आसानी से बाजार में मिल भी जाती है।

अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे

अजवाइन (Ajwain) पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत

अजवाइन के फायदे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही असरदार होते हैं। पाचन तंत्र के खराब हो जाने से किसी भी चीज को खाने का मन नहीं करता है और कई बार तो पेट में काफी दर्द होने लग जाती है। अजवाइन (ajwain in hindi) को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से खराब पाचन तंत्र को सही किया जा सकता है। जिन लोगों को भी पाचन तंत्र से जुड़ी तकलीफ रहती है वो लोग अजवाइन के दानों को हरड़ के साथ पीस लें। फिर इस पाउडर में हींग और नमक अपने स्वादानुसार मिला लें। अब आप अजवाइन के इस चूर्ण को दिन में एक बार गर्म पानी के साथ खा लें। दिन में एक चम्मच यह चूर्ण खाने से आपका पेट एकदम सही हो जाएगा।

कब्ज से मिले निजात

ajwain

कब्ज की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और तरह तरह की दवा खाने के बाद भी उनको आराम नहीं मिलता है। कब्ज होने पर अगर अजवाइन खाई जाए तो कब्ज से राहत मिल जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज रहती है वो लोग 10 ग्राम अजवाइन के पाउडर को 10 ग्राम त्रिफला के पाउडर और स्वादानुसार नमक के साथ मिलाकर एक चूर्ण तैयार कर लें और फिर इस चूर्ण को रोज रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ खा लें। ये चूर्ण खाने से आपकी कब्ज की परेशानी जल्द ही सही हो जाएगी।

अपच की समस्या से मिले राहत

अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे अपच जैसी समस्या को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं। अपच से ग्रस्त लोग अजवाइन को गर्म पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को ठंडा कर छान लें। ये पानी छानने के बाद आप इसे पी लें। आप चाहें तो इस पानी में नमक भी मिला सकते हैं। इस पानी को पीने से अपच (Indigestion) से राहत मिल जाएगी।

अजवाइन (Ajwain) करे कफ ठीक

ajwain

कफ होने पर एक चम्मच अजवाइन को चीनी या फिर गुड़ के साथ मिलाकर खा लें। इसको खाने से आपको कफ से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप एक कपड़े में अजवाइन के दानों को गर्म करके डाल दें और फिर उस कपड़े से अपनी छाती और नाक के आसपास के हिस्से की सिकाई करें। ऐसा करने से कफ बाहर आ जाएगा।

एसिडिटी की समस्या हो दूर

अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे एसिडिटी दूर करने में लाभकारी होते हैं। एसिडिटी होने पर आप गर्म पानी में अजवाइन और जीरे को डाल दें और फिर इस पानी को ठंडा करके छान लें। इस पानी को पीने से एसिडिटी सही हो जाएगी। वहीं आप चाहें तो अजवाइन (ajwain) के पाउडर को छाछ में भी डालकर पी सकते हैं। अजवाइन वाली छाछ पीने से भी आपको एसिडिटी से आसाम मिल जाएगा।

अजवाइन के सेवन से मसूढ़ों सही हों

Ajwain
मसूढ़ों में दर्द होने पर आप गर्म पानी में अजवाइन का पाउडर डाल दें और पानी के गुनगुना होने पर इससे कुल्ला कर लें। दिन में तीन बार इस पानी से कुल्ला करने से आपके मसूढ़े ठीक हो जाएंगे। इस उपाय के अलावा आप अजवाइन के पाउडर को मसूढ़ों पर लगाकर कुछ देर रहने दें और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से भी आपके मसूढ़ों का दर्द सही हो जाएगा।

मरोड़ हों सही

अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे पेट में होने वाले मरोड़ को ठीक करने में मददगार होते हैं। मरोड़ होने पर आप 10 ग्राम सूखा पुदीने का पाउडर, 10 ग्राम अजवाइन (ajwain) का पाउडर और 10 ग्राम कपूर का पाउडर एक साथ मिला लें और फिर इस चूर्ण का सेवन कर लें। आप चाहें तो इस चूर्ण को पानी के अंदर मिलाकर भी खा सकते हैं। यह चूर्ण मरोड़ के मरीजों के साथ साथ, पेट में दर्द की शिकायत रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होगा। वहीं अगर आपका मन खराब होता है तब भी आप इस चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से आपका जी नहीं मिचलेगा।

यह भी पढ़ें – आंवला के औषधीय गुण

Back to top button