समाचार

31 मार्च से पहले निपटा लें ये 3 ज़रूरी काम, वरना हो सकता है 10 हजार रुपये का नुकसान

देश को सुचारु रुप से चलाने की जितनी ज़िम्मेदारी सरकार की होती है, उतनी ही ज़िम्मेदारी जनता की भी होती है। सरकार की योजनाओं में कदम से कदम मिलाकर साथ देने पर कोई भी देश विकास की राह पर दौड़ सकता है, जिसके लिए सरकार द्वारा जारी की गई कुछ निर्देशों का पालन समय रहते हुए कर लेना चाहिए, वरना न सिर्फ आपका अपना नुकसान होता है, बल्कि देश का भी बड़ा नुकसान होता है। इसी कड़ी में हम आपको आज उन तीन कामों के बारे में बताएंगे, जोकि 31 मार्च से पहले निपटा लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

31 मार्च आने में अब कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे में आपको कुछ ज़रूरी काम को निपटा लेना चाहिए, ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। जी हां, 31 मार्च से पहले अगर आप नीचे बताए गये कामों को नहीं निपटा पाएं, तो आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, जोकि किसी बड़े नुकसान की तरफ ही इशारा करता है। ऐसे में 31 मार्च से पहले आपको नीचे बताए गये तीन कामों को ध्यान से निपटा लेना चाहिए, जोकि इस तरह से हैं –

1. निवेश करना

अगर आप निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अभी कर लीजिए, क्योंकि अगर आप 31 मार्च से पहले करेंगे, तो आपको टैक्स में भारी भरकम छूट मिल सकती है। इतना ही नहीं, अगर आप 31 मार्च के बाद निवेश करेंगे, तो आपको पहले पूरा अपना टैक्स चुकाना होगा और फिर आप  निवेश करें, जोकि किसी फायदे की तरफ इशारा नहीं कर रहा है। इसलिए 31 मार्च से पहले छोटे बड़े निवेश ज़रूर कर लें, ताकि आपको टैक्स से थोड़ी राहत मिल सके।

2. आईटीआर रिटर्न करना

यदि आपने अभी तक 2019 में आईटीआर रिटर्न नहीं किया है, तो आप काफी लेट हो चुके हैं, लेकिन अभी भी आपके पास कुछ दिन है,  ऐसे में फटाफट अपना आईटीआर रिटर्न ज़रूर करें, ताकि आपको नुकसान न हो। बता दें कि अगर आप 31 मार्च से पहले आईटीआर रिटर्न नहीं करेंगे, तो आपको 10,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। साथ ही आपको बता दें कि 5 लाख तक के सालाना आय वाले लोगों की अधिकतम पेनल्टी 1000 रुपये रखी गई है, लेकिन इससे ज्यादा आय वालों के लिए जुर्माना की राशि ज्यादा है।

3. पैन को आधार से लिंक कराना

सरकार पिछले एक साल से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की सलाह दे रही है, लेकिन अभी भी कई लोग बचे हैं, जोकि अभी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाएं हैं। ऐसे में अगर आपने यह प्रक्रिया नहीं पूरी की है, तो 31 मार्च से पहले यह प्रक्रिया ज़रूर कर लें, वरना आपका पैन कार्ड 31 मार्च से पहले कूड़ा हो जाएगा। इसके लिए आप पैन कार्ड की वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं, जोकि कुछ ही मिनटो में हो जाएगा।

Back to top button