विशेष

PCS इंटरव्यू में पूछा गय़ा- इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर US से निकलेगी?

यूपी के लखनऊ में रहने वाले 26 साल के ऐश्वर्य नंदा ने पीसीएस-2016 पास कर लिया और अपने पहले ही प्रयास में उन्हें नायब तहसीलदार का पद मिला है। ऐश्वर्य 2014 में सिविल से ग्रेजुएशन किए हैं और इसके बाद उन्होंने पीसीएस की तैयारी शुरु कर दी। आम तौर पर इसकी तैयारी के लिए बहुत मेहनत की जरुरत होती है औऱ लोग कोचिंग क्लासेज का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐश्वर्य ने खुद से पढ़ने का निश्च्य किया। हालांकि इंटरव्यू पास करने के लिए उन्होंने मॉक इंटरव्यू का सहारा भी लिया था। 4 जनवरी को उनका इंटरव्यू हुआ और 40 मिनट तक उनसे सवाल जवाब हुए। एक न्यूज साइट को अपने इंटरव्यू के बारे में बताया की उनसे क्या औऱ किस तरह के सवाल किए गए थे।

सवाल- आपने सिविल से इंजीनियरिंग की है तो बताइये अगर आपके पास दो तीन प्लॉट है तो घर बनाने के लिए कौन सी जगह चुनेंगे?

जवाब- मैं तीनों की मिट्टी की प्रोफाइल चेक करूंगा। कहां पर सख्ती है औऱ हां पर डेप्थ। डेप्थ वाली जमीन छोड़कर सख्त वाली जगह का चुनाव करुंगा।

 

सवाल- भारत की पांच बड़ी समस्याएं बताएं, लेकिन घटते क्रम में?

जवाब- बेरोजगारी, गरीबी निरक्षता, जनसंख्या, सुरक्षा

 

सवाल- तो क्या आपकी नजर में हेल्थ 5 समस्याओं में से एक नहीं है?

उत्तर- बिल्कुल है सर, मैंने जो पांच समस्याएं बताई हैं उनमें सुरक्षा भी जिसके तहत हेल्थ भी आता है। जैसे हेल्थ सिक्योरिटी, फूड सिक्योरिटी औऱ कितना न्यूट्रिशन।

 

सवाल- नोटबंदी से कोई फायदा हुआ क्या?

जवाब- फायदा इस सेंस  हुआ है की कहीं ना कहीं गवर्नमेंट वर्क कर रही हैं, लेकिन नोटबंदी का इंपलीमेंटेशन बहुत ही प्लान्ड नहीं रहा। कुछ नुकसान भी देखने को मिले। इन सभी ते बीच नोटबंदी का एक मकसद जरुर समझ में आया की जो गवर्नमेंट है वो करप्शन के खिला फहै।

 

सवाल- आज तारीख कौन सी है?

जवाब- 4 जनवरी

 

सवाल- मुझे आज ही सेमीनार अटैंड करने अमेरिका जाना और मैंने आपको टिकट बुक कराने का काम दिया है, लेकिन शाम के साढ़े पांच चुके हैं तो मुझे आज के आज वहां कैसे भेजेंगे?

जवाब-  सर आप आज के ही दिन अमेरिका पहुंच जाएंगे। फिर सवाल हुआ कैसे? इसके बाद ऐश्वर्य ने कहा सर इंटरनेशनल टाइमिंग पीछे है। अभी के हिसाब से न्यूयॉर्क में सुबह के लगभग साढ़े 8 बजे रहे होंगे। मतलब फ्लाइट से आज के दिन ही वो सेमिनाक अटैंड कर पाएंगे।

 

सवाल- अगर भारत ग्लोब के एक साइड है, तो उसके दूसरे हिस्से में कौन सा देश है?

उत्तर- अमेरिका

 

सवाल- इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर वाले देश अमेरिका से वो बाहर निकलेगी।

उत्तर- सर अर्थ का कोर बहुत गर्म होता है। अगर बॉल को होल में डालते भी हैं तो भी वहां पहुंचकर वो जल जाएगी{ ये सुनते ही पैनल को हंसी आ गई और कहा गया कि इतना साइंटिफिक होने की जरुरत नहीं है, हाइपोथेटिकली जवाब दीजिए}

 

सवाल- मान लीजिए की बॉल नहीं जली, आपने अच्छा मटेरियल इस्तेमाल किया है, फिर?

उत्तर- सर मैं इसका जवाब नहीं दो पाऊंगा। इंटरव्यू के बाद ऐश्वर्य ने ये जानने की कोशिश की तो पता चला की ये फिजिक्स का सवाल है., दरअसल अर्थ का सेंटर मैगनेटिक होता है, इसलिए बॉल का उस पार जाना नामुमकिन है।

 

ऐश्वर्य को लिखने का भी काफी शौक है। उन्होंने एंड गॉड क्रिएटड वीमन नाम की एक ऩॉवेल लिखी है जो 2012 में पब्लिश हुई थी। इसके अलावा वो साइंस फिक्शन से जुडे एक नॉवेल पर काम कर रहे हैं जो बहुत जल्दी पब्लिश होने वाली है। उन्हें अपने मौसा से पीसीएस में सेलेक्ट होने की प्रेरणा मिली है।

यह भी पढ़ें :

Back to top button