दिलचस्प

हफ्ते में चार दिन काम और करोड़ों की सैलरी, फिर भी नहीं मिल रहे काम करने वाले लोग, ये है वजह

अगर आपसे पूछा जाए की आपकी ड्रीम जॉब क्या है तो हो सकता है आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि काम कम दिन करना पड़े और सैलरी अच्छी खासी मिली। ऐसी चाहत बहुत से लोगों की होती हैं, लेकिन ऐसी जॉब मिलती नहीं। आपको बता दें कि एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल कंपनी ने एक ऐसी ही जॉब ऑफर की है जिसमें उन्हें हफ्तों में चार दिन  करने वालों लोगों की जरुरत है। इसके लिए सलाना आपको 95 हजार डॉलर देने को तैयार है। यानी 67 लाख 65 हजार रुपए कंपनी आपको देने को तैयार हैं।

अनुभव बढ़ने पर बढ़ेगी सैलरी

इतनी ही नहीं अगर काम अच्छा रहता है और अनुभव बढ़ता जाता है तो सैलरी दो लाख डॉलर सलाना यानी की 1.42 करोड़ रुपए तक बढ़ सकती है, फिर भी इस कंपनी को काम करने वाले लोग नहीं मिल रहे है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी इसके लिए किसी भी डिग्री या किसी खास क्वालिफिकेशन की मांग भी नहीं कर रही है। हालांकि इसके लिए आवेदक हाई स्कूल की परीक्षा पास कर चुका हो और उसकी उम्र 20 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

न्यूजीलैंड के एयरवेज के ट्रैफिक जनरल मैनेजर टिम बोयले ने कहा कि उन्हें इस काम को करने के लिए उन्हें लोगों की जरुरत है। उन्होंने कहा कि हम ऐसे लोगों से बात करना पसंद करेंगे जो सोचते हैं कि वे ये काम कर सकते हैं। कई लोगों में अलग अलग तरह की योग्यताएं होती हैं, लेकिन हमें ऐसे कम ही लोग देखने को मिलते हैं। उन्होंने बताया कि 100 लोगों में से करीब तीन लोग ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं।

बहुत कम लोग पास कर पाते हैं परीक्षा

परीक्षा देने वाले उम्मीदवार को पहले कुछ लॉजिकल सीक्वेंस दिखाए जाते हैं। ये एक तरह की पहेली की तरह होता है जिसमें पूछा जाता है कि किस सीकवेंस से सीरीज पूरी होगी। इसी के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन होता है। ये लॉजिकल सीक्वेंस इतने आसान भी नहीं होते हैं कि हर कोई उसका जवाब दे सके। टिम ने बताया कि इसके लिए करीब 12 महीने की पेड ट्रेनिंग होती है।देखें क्या है सवाल-

सिर्फ न्यूजीलैड ही नहीं ऑस्ट्रेलिया में भी इसी तरह की नौकरी के लिए लोगों की जरुरत है। वहां भी किसी तरह की डिग्री की कई मांग नहीं है। एयर सर्विस ऑस्ट्रेलिया ने साल 2017 के रिक्रूटमेंट प्रॉसेस में 1180 लोगों की परीक्षा ली थी जिसमें सिर्फ  30 ऐसे थे जो इसे पास कर पाए थे। इस नौकरी के लिए लोग आते बहुत हैं लेकिन बहुत कम ही लोग इस परीक्षा को पास ही नहीं कर पाता है। अब देखिए इसका जवाब।

दुनिया में ऐसी बहुत सी नौकरियां हैं जो अनोखी भी हैं, आसान भी हैं और कठिन भी हैं। एम्सटर्डम में लोग गाड़ी से ज्यादा साइकिल चलाने के शौकीन हैं। इन 2 मिलियन साइकिल यहां की नदी में गिर जाती हैं। ऐसे में 15000 साइकिल हर साल नदी से बाहर निकाली जाती है। ऐसे में ये भी एक परमानेंट जॉब बन चुका है। इस जॉब के लिए आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी, लेकिन एयर क्रॉफ्ट की जॉब जैसी सैलरी मिलना थोड़ा मुश्किल है। इसमें दिमाग का मजबूत होना जरुरी है।

यह भी पढ़ें

Back to top button