दिलचस्प

यहाँ एक महीने में मिलती है 12 लाख रुपए सैलरी, फिर भी कोई नहीं करना चाहता यहाँ काम, जानिए क्यों

वेलिंगटन: आज के समय में जहाँ एक और देशों की जनसँख्या लगातार तेज़ी से बढती चली जा रही है, वही पढ़ने लिखने के बाद भी अधिकतर युवा बेरोजगार घूम रहे हैं. हालाँकि महंगाई के इस दौर में एक व्यक्ति की कमाई से पूरा घर नहीं चलाया जा सकता इसलिए एक घर में लगभग दो लोग काम करते हैं. वहीँ आज हम आपको एक ऐसी नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हफ्ते में केवल चार दिन काम करवाती है और बाकी 3 दिन वह छुटियाँ प्रदान करती है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी नौकरी है जिन्हें बस चार दिन ही कम की जरूरत रहती है. लेकिन दोस्तों यह बिलकुल सच है. इतना ही नहीं यह कंपनी अपने अंडर काम करने लोगों को 12 लाख प्रति माह ऑफर करती है. इतनी बड़ी रकम और 4 दिन का काम सोच कर आपका मन भी उत्सुक हो रहा होगा.

लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि इतनी सुख सुविधाएं मिलने के बाद भी इस कंपनी को काम करने वाला कोई नहीं मिल रहा. बता दें कि यह एक ट्रैफिक कंट्रोल कंपनी है जिसे हफ्ते में चार दिन काम करने वाले लोगों की जरूरत है. इसके लिए कंपनी ओनर 95 हज़ार डॉलर यानि 67 लाख 65 हज़ार रुपए देने को तैयार है. इतना ही नहीं यदि कोई प्रतिभागी कंपनी में अच्छा काम करता है तो उसकी सैलरी बढ़ा कर 1.42 करोड रुपए की जा सकती है. परंतु फिर भी इस कंपनी में कोई भी काम करने को तैयार नहीं है और इन्हें कोई भी सही और योग्य प्रतिभागी नहीं मिल पा रहा है.

इस नौकरी में एक और ख़ास बात यह है कि कंपनी में ज्वाइन करने के लिए किसी तरह की क्वालिफिकेशन या डिग्री की डिमांड भी नहीं की जाती बस इसके लिए आवदेक की उम्र 20 साल से ऊपर होना अनिवार्य है और वह हाई स्कूल पास कर चुका होना चाहिए. बता दें कि न्यूजीलैंड में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की नौकरी को फ्लाइट्स के ट्रैफिक कंट्रोल का काम करने के लिए योग्य लोगों की जरूरत है. इस बात पर एयरवेज के ट्रैफिक जनरल मैनेजर टीम बॉयल का कहना है कि उन्हें वर्तमान में इस काम करने वालों लोगों की जरूरत है. ऐसे में कंपनी उन्ही लोगों को मौका देना चाहती है, जो सच में काम करने की सोच रखते हैं.

टीम बोयले के अनुसार उन्हें बहुत कम योग्य प्रतिभागी मिलते हैं. उन्होंने कहा कि 100 लोगों में से मात्र तीन लोग ही उनकी परीक्षा को क्लियर कर पाते हैं. इस परीक्षा में वह उमीदवार से कुछ लोजिकल सवाल पूछते हैं. यह दिखने में एक पहेली की तरह होते हैं जिनमे उमीदवार को सीक्वेंस से सीरिज़ पूरी करने के लिए कहा जाता है. यदि कोई उमीदवार वह पहेली सोल्व कर लेता है तो उसे कंपनी में काम दे दिया जाता है. लेकिन यह सीक्वेंस बच्चों का खेल नहीं होते. यह इतने कठिन होते हैं कि कोई भी इन्हें देख कर अपने घुटने टेक देगा. ज्वाइनिंग के लिए हर उमीदवार को 12 महीने की पेड़ ट्रेनिंग दी जाती है.

इसके इलावा ऑस्ट्रेलिया में भी इन दिनों इसी तरह की नौकरी में लोगों की जरूरत है. वहां भी किसी तरह की कोई डिग्री नहीं मांगी जा रही. एयर सर्विस ऑस्ट्रालिया ने साल 2017 में नौकरी के लिए 1180 लोगों की परीक्षा ली थी जिसमे से केवल 30 लोग ही पास हो पाए थे. इस परीक्षा में पूछे गए सीक्वेंस को आप तस्वीरों में देख सकते हैं. यदि आप सोचते हैं, कि आप इस परीक्षा को करने के योग्य है तो आप भी अपना लक आजमा सकते हैं.

Back to top button