स्वास्थ्य

अगर आपको भी शरीर में नजर आ रहे है ये 3 संकेत, तो समझिये आप है बढ़ते कोलेस्ट्रोल के शिकार

मनुष्य का शरीर कईं बार ना चाहते हुए भी गंभीर बिमारियों की चपेट में आ ही जाता है. इसके पीछे का कारण भी खुद मनुष्य ही होता है. दरअसल, आज के समय में अधिकतर लोग फ़ास्ट और जंक फ़ूड को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना चुके हैं. यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही सेहत के लिए बुरे साबित होते हैं. इन फूड्स में तेज़ मसालों और तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. जो पेट में जाकर शरीर का कोलेस्ट्रोल और फैट बढ़ते हैं. कोलेस्ट्रोल बढने से शरीर ख़ास कर हमारे हृदय को कईं तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. ऐसे में यदि समय रहते इस कोलेस्ट्रोल को काबू नहीं किया जाता तो मनुष्य की जान भी जा सकती है.

आज हम आपको शरीर में कोलेस्ट्रोल बढने के ऐसे 3 संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारण हमे हार्ट अटैक और वज़न बढ़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इन लक्षणों को यदि आप समय रहते पहचान लें तो उचित इलाज और अच्छी डाइट से आप इसके लेवल को काबू में करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन लक्षणों या संकेतों के बारे में जो शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल के हमे संकेत देते हैं लेकिन हम उन्हें साधारण समझ कर अनदेखा कर बैठते हैं-

पैरों का सुन्न होना 

आज के समय में युवा पीढ़ी हर काम बिना शारीरक मेहनत के करना चाहती है. भले वह खेल-कूद हो या फिर नौकरी पेशा. जो लोग ऑफिस में सुबह से लेकर शाम तक काम करते हैं, वह कुर्सी पर लगातार बैठते रहते हैं. ऐसे में उनके पैर नीचे की और काफी समय तक लगातार लटके रहते है. ऐसा करने से पैरों की नसों में दबाव पड़ता है और वह सुन्न हो जाते हैं या फिर उनमे झंझनी होने लगती है. यदि यह सब कुछ आपको बिना किसी कारण के हो रहा है यानि बिना किसी ख़ास कारण आपके पैर सुन्न हो जाते हैं तो समझिये आप कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ रहा है. ऐसे में आपको सतर्कता की ख़ास जरूरत है.

दिन भर थकान अनुभव होना

अक्सर हम पैदल चलते हैं तो शरीर का पूरा व्ज्न्नपैरों पर आ जाता है. ऐसे में थकान महसूस होना आम बात है. लेकिन यदि आप कुछ ही देर तक चलने के बाद थकान अनुभव कर रहे हैं तो यह आपके शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल की और संकेत करता है. कईं बार थकान के साथ साथ पीड़ित व्यक्तियों को सांस फूलने की समस्या भी झेलनी पडती है. तो यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ घटित हो रहा है तो तुरंत अपने डॉ. से जांच करवा लें और हेल्थी डाइट लें.

हाथों पैरों में दर्द रहना

दिन भर शारीरक मेहनत के बाद हाथ पैर दर्द होना आम बात है. लेकिन इसके विपरीत यदि आपके बिना वजह हाथ पैर दर्द होते रहते हैं तो यह आपके बढ़ते कोलेस्ट्रोल लेवल की ओर इशारा करते हैं. यदि आपको यह संकेत अनुभव् हो तो समझिये आपका कोलेस्ट्रोल हाई है. ऐसे में आपको अच्छे खान-पान और एक्सरसाइज की जरूरत है ताकि आप आजीवन स्वस्थ रह सकें.

Back to top button