स्वास्थ्य

अगर आप भी ब्रश करने से पहले उसको करते हैं गीला तो अब भूलकर भी ना करें ये काम, होती हैं गंभीर बीमारियां

न्यूजड़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: सुबह उठते ही सबसे पहले हमारे दिन की शुरूआत जो करता है वो होता है टूथ ब्रश। आंख खुलते ही सबसे पहले ये एक चीज होती है जो दिमाग में आती हैं। लेकिन वहीं कुछ लोगों को आदत होती है बिना ब्रश किए पानी और चात पीने की, लोगों का ऐसा मानना है कि सुबह मुंह में होने वाले बैक्टीरियां पेट के लिए अच्छे होते हैं।

अब हम बात करते हैं ब्रश करने की, जब लोग ब्रश करते हैं तो कुछ लोग पहले ब्रश को गीला कर लेते हैं फिर टूथपेस्ट कर लेते हैं। और कुछ लोग ब्रश में टूथपेस्ट लगाने के बाद उसे गीला करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस तरह से ब्रश को गीला करना सही है या नहीं। ऐसा करना दांतों के लिए लाभदायक होता है या हानिकारक।

एक शोध में पाया गया हैं कि टूथब्रश को कभी भी गीला नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो अब से ना करें क्योंकि ब्रश को पहले गीला करने से टूथपेस्ट का असर कम हो जाता है। लेकिन अगर आपको ब्रश गीला करने की आदत हैं तो आप उसे पूरी तरह से ना भिगोकर थोड़ा सा गीला कर सकते हैं।

बता दें कि एक बात और है जो ध्यान देने वाली है और वो ये कि ब्रश करने के बाद आपको अच्छे से कु्ल्ला जरूर कर लेना चाहिए, क्योंकि अगर आपके मुंह से अच्छी तरह से टूथपेस्ट नहीं निकलेगा तो ये भी आपके दांतो के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अब आप सोचेंगे कि टूथब्रश को खुले में रखते हैं और उसको बिना धुले कैसे यूज कर लें तो हम आपको बता दें कि अगर आपको भी ऐसा लगता तो आप अपने ब्रश के लिए टूथब्रश कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। और समय-समय पर अपने टूथूब्रश और कवर को चेंज करते रहना चाहिए।

Back to top button
?>