स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं अपने पेट को दें फिर से पुराना शेप, ये आसान तरीके करेंगे आपकी मदद

मां बनना हर महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है, और मां बनने का सपना हर औरत का होता है. दुनिया में बहुत सी महिलाएं मां बनने के सुख से वंचित रहती हैं लेकिन उनकी चाहत हमेशा होती है कि उन्हें कोई मां कहने वाला हो और इसके लिए वे डॉक्टर, वैद्द, हकीम, मजार, मंदिर हर जगह एक बच्चे की ख्वाहिश में जाती हैं. जब एक औरत मां बन जाती है तब उसका ख्याल डॉक्टर्स से लेकर उसके घरवाले सभी रखने लगते हैं. डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं में अपने बढ़े हुए वजन की चिंता होने लगती है जिसके लिए वो क्या-क्या नहीं करती हैं. बढ़ा हुआ वजन पेट से पता चलता है और प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं अपने पेट को दें फिर से पुराना शेप, इसके लिए आपको हमारे बताए हुए कुछ टिप्स जानना चाहिए.

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं अपने पेट को दें फिर से पुराना शेप

ऐसा बताया जाता है कि मां बनने के बाद एक महिला का दूसरा जन्म होता है और 9 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद जैसे-जैसे पेट का आकार बढ़ता है वैसे-वैसे मां की खुशी भी बढ़ती है, वहीं बच्चे के जन्म के बाद उनकी देखभाल करते-करते कहीं ना कहीं मां अपना ख्याल रखना भूल जाती है और ऐसे में उनका शरीर मोटा और बेडोल हो जाता है. खासकर उनका प्रेग्नेंसी वाला पेट ढीला पड़ जाता है जिसे छिपाने के अलावा उनके पास कुछ हल नहीं होता. इस समस्या से जूझ रही उन सभी मां के लिए हम कुछ साधारण और घरेलू टिप्स लाए हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपनाना चाहिए.

मेथी

 

मेथी के बीज पेट कम करने में बहुत मददगार होते हैं और इसके साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं. रात में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें. पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं. पेट जल्दी कम हो जाएगा.

स्तनपान

जन्म के बाद तुरंत बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं. एक स्टडी के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम तरते हैं. जिससे बिना कुछ करे ही वजन कम हो जाता है.

गर्म पानी

बच्चे के जन्म के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल ही करना चाहिए. क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट की चर्बी कम करता है बल्कि शरीर को मोटा होने से भी बचाने में अहम भूमिका निभाता है.

बेल्ट या गर्म पट्टी

डिलीवरी के बाद अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखना चाहिए. यह पेट को सामान्य आकार में लाने में बहुत बड़ी मदद करता है. इसके साथ ही इससे गर्भावस्था के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं सहती हैं.

लौंग और दालचीनी

गर्भावस्था के बाद पेट बढ़ने और कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत कारगार साबित होता है. इसके लिए 2 से 3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को पानी में उबाल लीजिए. इसके बाद फिर उसके पानी को ठंडा करके पीएं, इससे जल्दी ही आराम मिलेगा.

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी होता है क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसके साथ ही इसके सेवन से बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और ये वजन भी कम कर सकता है. इसलिए डिलीवरी के बाद से ही इसे पीना शुरु कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button