स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट पीएं एलोवेरा जूस, मिलेंगे शरीर को ये फायदे

रोज एलोवेरा का जूस पीने से 200 से अधिक बीमारियों से बचा जा सकता है और यहीं कारण है कि आजकल एलोवेरा के जूस का सेवन लोग अधिक कर रहे हैं। एलोवेरा के जूस को सुबह खाली पेट पीना सबसे उत्तम होता है। ये जूस आसानी से बाजार में मिल जाता है और आप चाहें तो खुद से भी घर में इस जूस को निकाल सकते हैं। हालांकि घर में निकाला गया एलोवेरा का जूस थोड़ा से कड़वा होता है।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे-

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

एलोवेरा जूस के अंदर एंटी-ऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत बनाते हैं और शरीर में विटामिन की कमी को भी पूरा करते हैं। इसे रोज पीने से पेट से संबंधित कई रोगों से निजात भी मिल जाती है।

डिटॉक्‍स

शरीर के अंदर कई तरह के विषैले तत्‍व होते है जिनसे शरीर को हानि पहुंचते हैं। एलोवेरा इन विषैले तत्‍व को शरीर से बाहर निकालने का कार्य करता हैं और पेट के अंदर मौजूद सभी प्रकार की गंदगी को एकदम साफ कर देता है। ये बेहद ही अच्छा डिटॉक्‍सीफिकेशन पेय पदार्थ है, इसलिए आप रोज सुबह उठकर इसके जूस का सेवन करें।

त्वचा पर आए ग्लो

एलोवेरा जूस पीने से खून साफ रहता है और ऐसा होने से चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं होते हैं। वहीं जो लोग रोज इस जूस को पीते हैं उनकी त्वचा में ग्लो भी आ जाता है। इसी तरह से आपके बालों पर भी इस जूस का अच्छा असर पड़ता है और आपके बाल बढ़ने लग जाते है और उनको मजबूती मिलती है।
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

भूख बढ़ाती है

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन लोगों के लिए भी इसके जूस का सेवन करना लाभदायक होता है। दरअसल एलोवेरा जूस पीने से पेट एकदम साफ रहता है और आपकी भूख बढ़ जाती है। इसलिए जो बच्चे और बड़े भूख ना लगने की परेशानी से परेशान हैं, वो जो रोज सुबह खाली पेट इसको पीएं।

बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म

एलोवेरा जूस पर किए गए कई शोधों में पाया गया है कि ये मेटोबॉलिज्म को बढ़ाने और मजबूत करने का कार्य करता है। मेटाबॉलिज्‍म की मदद से ही हमारा शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलता है। मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया के तहत ही हम जो खाते और पीते हैं वो ऊर्जा में बदल जाता है। सुबह अगर खाली पेट रोज ये जूस पीया जाए तो शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

वजन घटता है

जिन लोगों को अधिक वजन की शिकायत रहती है वो लोग रोज सुबह अगर एलोवेरा जूस का सेवन करें तो उनका वजन कम होने लग जाता है। दरअसल इसको पीने से शरीर में मौजूद ट्रांसफैट बाहार निकल जाता है और ऐसा होने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

कितना पीएं एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं। हालांकि एक दिन में 60 मिली (ml) से अधिक एलोवेरा जूस नहीं पीएं। सुबह इस जूस को खाली पेट पीने से शरीर को अधिक फायदा मिलता। आप सुबह इस जूस को 30 मिली की मात्रा में ले सकते हैं और इसी मात्रा में इसे शाम के समय भी पी सकते। वहीं जो महिला गर्भवती हैं वो ये जूस बिल्कुल ना पीएं।

यह भी पढ़ें : एलोवेरा के औषधीय गुण

Show More

Related Articles

Back to top button
Close