दिलचस्प

होली पर चढ़ जाए भांग का नशा, तो उतारने के लिए भूलकर भी न खाएं ये 8 चीज़ें

भारत में होली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। होली के दिन गिले शिकवे भूलकर लोग गले मिलते हैं। इस दिन दुश्मन को भी गले लगाने की परंपरा सदियों पुरानी है। होली के रंग में डूबे लोग अक्सर भांग का नशा करना भी नहीं भूलते हैं। होली के दिन भांग खाना या पीना बहुत ही आम है। इस दिन लगभग हर कोई दूध में भांग मिलाकर पीता है और फिर होली का आनंद लेता है। होली का त्यौहार मौज मस्ती वाला है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग भांग का भी सहारा लेते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

होली कब है?

इस बार होलिका दहन 20 मार्च को पड़ रहा है। वहीं होली 21 मार्च को है। होली का शुभ मुहूर्त 21 मार्च की सुबह 8 बजे से है। बता दें कि इस बार होली पूरे दिन की नहीं है, बल्कि सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर के तीन बजे तक ही है। ऐसे में अगर आप होली खेलने के ज्यादा शौकीन है, तो 21 मार्च को सुबह सवेरे से ही होली खेलना शुरू कर दें, क्योंकि दोपहर के बाद होली का मुहूर्त निकल जाएगा। हालांकि, कई जगह होली के दिन शाम को फंक्शन रखा जाता है, जिसमें लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और गुलाल से टिका लगाते हैं।

होली में भांग

होली के दिन रंग-गुलाल, ठंडा पानी, डांस के साथ भांग का भी अपना ही एक अलग मजा है, लेकिन अगर आप भांग ज्यादा खा या पी लिए हैं, तो अगले दिन तक आपका सिर दर्द हो सकता है। भांग हर किसी को सूट भी नहीं करता है, लेकिन अगर आपने भांग पी ली है और ऐसे में आपको इसका नशा चढ़ गया तो मामला गड़बड़ हो सकता है। साथ ही आपको बता दें कि धूप में ज्यादा लंबे समय के लिए रहना, खुद को हाइड्रेट न रखना, फ्राइड या तला-भुना खाना, यह सभी चीज़ें भांग के हैंगओवर को दोगुना कर देती हैं।

होली पर भांग का नशा उतारने के लिए न खाएं ये चीज़े

होली के दिन अगर आपको भांग का नशा ज्यादा चढ़ गया हो, तो आप उसे उतारने के लिए घरेलू चीज़ें इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भांग का नशा उतारने के लिए किन चीज़ों का सहारा नहीं लेना चाहिए –

1. संतरे का जूस

2. नींबू पानी

3. शराब

4. तला भुना चीज़

5. बर्गर

6. कॉफी

7. चाय

8. ज्यादा मीठा

बताते चलें कि यदि आपको भांग का नशा चढ़ गया है और आप ऊपर बताई गई चीज़ों के सहारे उतारने की कोशिश कर रहे हैं, तो बिल्कुल मत कीजिएगा, क्योंकि ऐसा करने से आपको अगले दो तीन दिन तक सिर में दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, आपका पेट भी खराब हो सकता है। इसलिए भांग का नशा उतारने के लिए इन चीज़ों का सेवन न करें।

कैसे उतारे होली पर भांग का नशा?

आपको बता दें कि होली के दिन अगर आपको भांग का नशा चढ़ गया है, तो आप इमली पानी, दही, छाछ, पानी और नारियल पानी का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफैक्ट नहीं होगा।

Back to top button