होली के ज़िद्दी रंगों को बिना चेहरा ख़राब किए आसानी से उतारें इन 7 घरेलू उपायों से

होली के रंग छुड़ाने के उपाय: भारत में किसी भी पर्व-त्योहार के समय अलग ही रंग देखने को मिलता है। लेकिन बात जब रंगों के पर्व होली की हो तो फिर क्या ही कहने। होली के दिन सभी लोग सबकुछ भूलकर एक ही रंग में रंग जाते हैं। होली का पर्व हर बार लोगों के जीवन में नयी उमंग और तरंग लेकर आता है, साथ ही ध्यान ना देने पर कई लोगों को लेकिए स्किन सम्बंधी बीमारियाँ भी ले आता है। जी हाँ यह तो आप जानते ही हैं कि हर साल होली के दिन कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें से कुछ रंग स्किन के लिए काफ़ी नुक़सानदायक होते हैं।

कई बार रंगों की वजह से ख़ुद को नहीं पहचान पाते लोग:

होली जैसे-जैसे क़रीब आ रही है लोगों की तैयारियाँ भी बढ़ती जा रही है। हर व्यक्ति होली के रंग में डूबने के लिए तैयार हो गया है। होली के समय रंगों का इस्तेमाल करने और दूसरों पर लगाने में तो ख़ूब मज़ा आता है, लेकिन जब होली खेलना बंद करते हैं तो सभी के सामने एक ही समस्या होती है कि कैसे इन रंगों से छुटकारा पाया जाए। लोगों का माँ रंगों से छुटकारा पाने का तब और बढ़ जाता है जब वह अपना चेहरा शीशे में देखते हैं। कई बार ख़ुद का चेहरा भी लोग नहीं पहचान पाते हैं।

रंगों में मौजूद केमिकल पहुँचाते हैं नुक़सान:

कुछ रंग ऐसे होते हैं कि उसे छुड़ाने के लिए हम कितना भी स्किन रगड़ लें लेकिन वह छूटते ही नहीं है। कई बार ज़्यादा ज़ोर लगाने की वजह से स्किन पर रैशेज भी आ जाते हैं। रंगों में मौजूद केमिकल स्किन को ख़राब करने का काम करते हैं। रंगों के साथ चेहरे को घिसने से और भी परेशानी होने लगती है। अगर आप भी हर साल इसी समस्या से परेशान रहते हैं तो इस बार हम आपके लिए 7 ऐसे घरेलू उपाय लाए हैं जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से होली के रंगों से छुटकारा पा सकते हैं।

होली के रंग छुड़ाने के उपाय : घरेलू उपाय:

*- सबसे पहले पानी में अमचूर मिलकर पेस्ट बना लें और इसे फ़ेस पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सर्कुलेशन मोशन में चेहरे को धोएँ। अगर स्किन रखी लगे तो स्किन की नारियल तेल से मालिश करें।

*- मुल्तानी मिट्टी को दही में एक घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गले पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, बाद में इसे ठंढ़े पानी से धो लें।

*- एक कप गुलाब जल लेकर उसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएँ, अब इसे रंग लगे हुए जगहों पर लगाएँ और एक घंटे बाद पानी से धो लें।

*- क्लीज़िंग मिल्क लें जिसमें एलोवेर और नींबू हो, इसे रंग लगे हुए जगह पर लगाकर रंग निकाल लें और बाद में पानी से धो लें।

*- ऑलिव ऑयल और आटे को मिलकर पेस्ट बना लें, अब नींबू के टुकड़े में इसे लगाकर स्किन से रंग छुड़ाएँ।

*- मुल्तानी मिट्टी में शहद और पपीता मिलकर पेस्ट बना लें, इसे अपने चेहरे पर फ़ेसपैक की तरह लगाएँ और सूखने के बाद इसे धो लें।

*- बेसन, दही और सुगंधित तेल मिलकर फ़ेसपैक बनाएँ और उसे चेहरे पर लगाएँ। 10 मिनट छोड़कर अब पानी से धो लें, बाद में नारियल तेल लगाकर कुछ देर रुके रहें।
तो ये थे होली के रंग छुड़ाने के उपाय, जम कर होली खेलिए, हैप्पी होली

Leave a Reply

Your email address will not be published.