स्वास्थ्य

अजवाइन के ऐसे फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, 100 बीमारियों की है ये दवा

अजवाइन के फायदे से तो आप रूबरू होंगे ही, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जी हां, अजवाइन सदियो से ही भारत में प्रचलित है। इसके गुणों को हमारे पूर्वज अच्छी तरह से जानते थे, लेकिन आजकल अजवाइन के फायदे को हम भूलते जा रहे हैं। बता दें कि अजवाइन में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे कई बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन पाचक, रुचिकारक, तीक्ष्ण, गर्म, चटपटी, कड़वी और पित्तवर्द्धक होती है, ऐसे में अजवाइन का बहुत महत्व होता है। जी हां, अजवाइन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी है, इसका प्रयोग करने से आपको पाचन की समस्या नहीं हो सकती है। तो आइये जानते अजवाइन के फायदे क्या है?

अजवाइन के फायदे

अजवाइन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि सारी बीमारियों की जड़ पेट से शुरू होती है। जी हां, अगर आपका पेट या पाचन सही होगा तो आपको बीमारियां छू भी नहीं सकती है, ऐसे में आपके लिए अजवाइन का प्रयोग करना बहुत ही जरूरी है, आइये जानते हैं कि इसके फायदे…

1.सर्दी जुकाम

जी हां, अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान है, और आपको किसी भी तरह से फायदा नहीं मिल रहा है, तो आपके लिए अजवाइन रामबाण साबित हो सकता है। बता दें कि सर्दी जुकाम होने पर अजवाइन (ajwain in hindi) को दरदरा कूट कर महीन कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम में आराम मिलता हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको ठंड लग रही हो तो अजावइन को चंबाए, चबाने के बाद इसे पानी के साथ निगल जाएं, इससे आपको ठंडी नहीं लगेगी।

2.पेट को साफ रखे

बता दें कि अगर आपको पेट खराब है और आपको तुरंत आराम चाहिए तो इसके लिए आप अजवाइन का यूज कर सकते हैं। जी हां, पेट खराब होने पर अजवाइन को चबाकर एक कप गर्म पानी पीएं। साथ ही आपको बता दें कि अगर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हैं तो काले नमक के साथ अजवाइन खिलाएं। अगर किसी को लीवर की परेशानी है तो 3 ग्राम अजवाइन और आधा ग्राम नमक भोजन के बाद लेना चाहिए, इससे पाचन तंत्र सही रहता है।

3.मोटापा कम करें

अगर आप मोटापे से परेशान है तो आपके लिए अजवाइन कामगर साबित हो सकती है। मोटापा कई तरह की बीमारियों का संकेत करती है, ऐसे में अब आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह छान कर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है। रोजाना इसके प्रयोग से आप इस समस्या को गुडबॉय कह सकती हैं।

Back to top button