होली के रंगों से इस तरह से करें अपने बालों और त्वचा की रक्षा, इन बातों का रखें खास ध्यान होली के रंगों से नहीं होगी परेशानी अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान, एक बार जरूर पढ़ लें

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में पूरे साल छोटे-बड़े कई तरह के त्यौहार मनाए जाते हैं। इन्ही त्यौहारों में से एक है होली जो कुछ ही दिनों में आने वाली है। होली रंगो का त्यौहार है जिसमें लोग रंगों के साथ खेलते हैं और एक-दूसके की जिंदगी और खुद की लाइफ को भी इन्हीं रंगो की तरह रंगीन बनाना चाहते हैं। जहां सिर्फ खुशियां ही हों। होली का त्यौहार तो सबको बहुत पसंद होता है लेकिन एक चिंता जो इस त्यौहार में सभी को होती है वो है रंगो से खराब होने वाली स्किन और बालों की।

बता दें कि होली के रंगों को खेलने से पहले आपको अपनी स्किन और बालों का ध्यान अच्छे से रखना चाहिए। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रख लेगें तो रंगों से ना तो आपकी स्किन खराब होगी और ना ही आपके बाल।’ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज’ की अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने होली खेलने के दौरान त्वचा व बालों की देखभाल के संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं।

बता दें कि बालों को रंगों में मिले कैमिकल से बचाने के लिए बालोंं पर अच्छे से तेल लगाएं, ऐसा करने से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। उसके लिए आप ऐसा करें कि दो बड़े चम्मच बादाम के तेल लें और उसमें लैवेंडर तेल की दो बूंदे मिला ले साथ ही उसमें एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ ही रंगो के केमिलकल से बालों को सुरक्षा भी मिलेगी।

एक बात और ध्यान दें कि बालों को खुला ना छोड़े, ध्यान रखें की बालों की चोटी गूथ ले ऐसा करने से त्वचा में रंगों के समा जाने की संभावना कम रहती है।

इसके बाद स्किन पर भी सनस्क्रीन और तेल लगा लें ऐसा करने से आपको स्किन को रंगों के केमिकल से तो बचत होती ही है साथ ही ये सूरज की निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों और टैनिंग से भी बचाती है।

होली खेलने के बाद अगर रंग को छुड़ाने में परेशानी हो रही है तो आप उसको जबरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें ऐसा करने से स्किन खराब होने का डर लगता है। इसके लिए आप रंग खेलने के बाद  एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और थोड़ी देर बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके रंग आसानी से छूट जाएंगे और आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम हो जाएगी।

शरीर से रंग निकालने के बाद पूरे शरीर में अच्छी तरह से मॉस्चराइजर लगा लें ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल होगी और इचिंग जैसी कोई परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।