विशेष

वतन लौट रहा है भारत का शेर अभिनंदन, वाघा बॉर्डर पर आज नहीं होगी बीटिंग रिट्रीट, माता-पिता मौजूद

पूरा देश इस वक्त पलकें बिछाए अपने बहादुर पॉयलट अभिनंदन का इंतजार कर रहा है।  28 फरवरी को ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा करने का फैसला किया था और आज 1 मार्च को सभी की नजरें बॉर्डर पर है जब अभिनंदन अपने वतन में कद रखेंगे। इसी के चलते वाघा बॉर्डर पर आज शाम को होने वाली बीटिंग रिट्रीट को रद्द कर दिया गया है। ये फैसला अभिनंदन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। बताया जा रहा है कि वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन के आने  का समय वही है जिस समय वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट होती हैं।

आज नहीं होगी बीटिंग रिट्रीट

दरअसल वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट के समय काफी भीड़ हो जाती है। वैसे भी अभिनंदन का मामला काफी संवेदनशील है और उन्हें देखने के लिए लोगों की जबरदस्त भी बढ़ सकती है। इस वजह से बीएसएफ ने फैसला किया है कि बीटिंग रिट्रीट को रोक दिया जाएगा। बता दें कि एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान आज रिहा करेगा। दोनों देशों के बीच कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर पर पहुंच भी चुके हैं।

इतना ही नहीं उनके माता पिता भी उन्हें लेने के लिए बॉर्डर पर गए हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट कर बताया है कि अभिनंदन को दोपहर बाद रिहा किया जाएगा। पाकिस्तान की मीडिया का कहना है कि तीन बजे  ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर रिहा किया जा सकता है। वहां काफी सारे लोग तिरंगा लेकर पहुंचे हैं और सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देश ऐसे हैं जो अभिनंदन के हौसलें की तारीफ कर रहे हैं।  एक मिग 21 से F-16 को तबाह कर देना हर किसी के बस की बात नही हैं। जिस बारे में कोई सोच नहीं सकता था उसे एक भारतीय पायलट ने कर दिखाया।  रुस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को अभिनंदन के कार्य से प्रभावित होकर फोन भी किया था।

पाकिस्तान भी हुआ कमाडंर अभिनंदन का मुरीद

ये विंग कमांडर अभिनंदन का रिकॉर्ड है जिन्होने दूसरे जेनरेशन के फाइटर से चौथे जेनरेशन के फाइटर को उड़ाया है औऱ अब वो दुनिया के टॉप पायलट्स में से एक बन गए हैं। भारत को उनपर गर्व है। पाकिस्तान भी उनके साहस औऱ वीरता को देखकर हैरान रह गया। भारतीय कमांडर जब पाकिस्तान की जमीं पर पहुंचे तो उन्हें पता नहीं था कि वो पाक में हैं और उन्होंने भारत के लिए नारे लगाए। हालांकि जब उन्हें सच पता चला तो भी के चेहरे पर शिकन तक नहीं आई और वो गर्व के साथ अपनी बातें बोलते रहें।

बता दें कि इन दिनों भारत और पाकिस्तान में बहुत तनाव पूर्ण स्थिति चल रही है। 14 फरवरी को पुलवामा अटैक का जवाब देने के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक हुई थी जिसके बाद से पाकिस्तान में काफी खलबली मच गई थी। पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई में भारत ने उनका विमान तबाह कर दिया था औऱ मिग 21 के पायलट अभिनंदन पाकिस्तान की जमीं पर पहुंच गए थे। अब उन्हें सुरक्षित वापस भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें

Back to top button