विशेष

रुस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से की बात बोले “हम आप के साथ हैं “

भारत के शेर वायुसेना के पायलट अभिनंदन की बहुत जल्द वतन वापसी होने वाली है। उन्होंने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में  अपना नाम कमा लिया है। भारत के अलावा रुस, अमेरिका , ब्रिटेन , फ्रास,  चीन जैसे बड़े देशों में अभिनंदन की बातें की जा रही हैं। सिर्फ इन देशों की क्या बात करें खुद पाकिस्तान भी अपने हिरासत में रखे भारतीय जवान के हौसले की तारीफ कर रहा है। अभिनंद ने कुछ ऐसा ही का किया है जिससे हर जगह उनकी तारीफ हो रही है।

अभिनंदन ने 2ND जेनरेशन के फाइटर मिग-21 से उन्होंने 4THजेनरेशन के अमेरिकी F-16 को उड़ाया था। उनके इस दिलेरी औऱ बहादुरी ने सबके होश उड़ा दिए।

रुस को भी अब अमेरिका पर मनोवैज्ञानिक बढ़त मिली है

एक मिग 21 से F-16 को तबाह कर देना हर किसी के बस की बात नही हैं। जिस बारे में कोई सोच नहीं सकता था उसे एक भारतीय पायलट ने कर दिखाया है। इस घटना से रुस को भी अब अमेरिका पर मनोवैज्ञानिक बढ़त मिली है। रुस और अमेरिका के संबंधों को लेकर भी सभी वाकिफ हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर दुख जताया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस भारत के साथ खड़ा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकी हमलों के खिलाफ भारत के प्रयासों का समर्थन करने पर रूस के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं के बीच सभी तरह के आतंकवाद को खत्म करने पर सहमति बनी। मोदी और पुतिन दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए। राष्ट्रपति पुतिन ने इस वर्ष के अंत में व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण को दोहराया।

इसके अलावा, राष्ट्रपति पुतिन ने इस वर्ष के अंत में व्लादिवोस्तोक में होने जा रहे ईस्टर्न इकॉनमिक फोरम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से एक बार फिर अनुरोध किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए सहमति दी और रूस के साथ बढ़ते आर्थिक सहयोग के महत्व पर भी चर्चा की।

ऐसा करके टॉप पायलट बन गए अभिनंदन

ये विंग कमांडर अभिनंदन का रिकॉर्ड है जिन्होने दूसरे जेनरेशन के फाइटर से चौथे जेनरेशन के फाइटर को उड़ाया है औऱ अब वो दुनिया के टॉप पायलट्स में से एक बन गए हैं। भारत को उनपर गर्व है। पाकिस्तान भी उनके साहस औऱ वीरता को देखकर हैरान रह गया। भारतीय कमांडर जब पाकिस्तान की जमीं पर पहुंचे तो उन्हें पता नहीं था कि वो पाक में हैं और उन्होंने भारत के लिए नारे लगाए। हालांकि जब उन्हें सच पता चला तो भी उनके चेहरे पर शिकन तक नहीं आई और वो गर्व के साथ अपनी बातें बोलते रहें। पाकिस्तानी अखबार ने भी उनकी तारीफ में अपने अखबार में ऐसी ही बातें लिखी थीं।

बता दें कि पाकिस्तानी फौज ने अभिनंदन को अपनी हिरासत में लिया था और उनसे कई तरह की पूछताछ की थी, लेकिन उन्होंने कोई भी राज नहीं खोला। पाकिस्तानी फौज ने भी जिनेवा संधि का ध्यान रखते हुए कमांडर अभिनंदन का अच्छे से ख्याल रखा। पाकिस्तानी पीएम इमरान ने कहा था कि वो शांति के तर्ज पर कमांडर अभिनंदन को भारत भेजना चाहेंगे जिसपर भारत ने कहा था कि उन्हें बिना किसी शर्त के वापस अपने देश भेजा जाए। मजबूरन अब पाक को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा। उनकी घर वापसी को लेकर सभी उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button