समाचार

जल्द हो सकती है भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की वतन वापसी

पाकिस्तान की सेना अपनी हिरासत से जल्द ही भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को रिहा कर सकती है और अभिनंदन की जल्द ही देश वापसी हो सकती है. सूत्रों के हवालों से आ रही खबरों की माने तो पाकिस्‍तान में भारतीय उच्चायोग ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई को लेकर एक डेमार्श यानी एक राजनीतिक कदम उठाते हुए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय से बात की है. जिसके बाद पाकिस्तान की और से कमांडर अभिनंदन वर्थमान को छोड़ा जा सकता है और ये जल्द ही भारत आ सकते हैं. कमांडर अभिनंदन वर्थमान को वापस भारत लाने के लिए कल दिल्ली में स्थित पाकिस्‍तान के उच्चायोग से भी बात की गई थी और भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह से बात कर अपने पायलट को जल्द से जल्द रिहा करने के आदेश दिए थे.

भारत और पाक विदेश मंत्रालय में हो रही बात

भारत की और से कमांडर अभिनंदन वर्थमान को वापस अपने देश लाने को लेकर खुब कोशिशें की जा रही हैं. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर को वापस भारत लाने को लेकर भारत विदेश मंत्रालय लगातार पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय के संपर्क में है और इन दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के बीचे शीर्ष स्‍तर पर बातचीत हो रही है. माना जा रहा है कि इस बातचीत के बाद पाकिस्तान कमांडर अभिनंदन वर्थमान को रिहा कर देगा.

कैसे पकड़े गए कमांडर अभिनंदन वर्थमान

भारत और पाकिस्तान के बीच काफी दिनों से हालात सही नहीं चल रहे हैं और पुलवामा हमले के बाद भारत की और से पाकिस्तान में छुपे आतंकवादियों पर कार्रवाई की गई थी. इस कार्रवाई को करने के लिए भारत की वायुसेना के विमानों ने पीओके और पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश किया था और इन जगहों पर जहां जहां आतंकवादियों के ठिकाने थे उन ठिकानों को वायुसेना के विमानों ने बम गिराकर तबाह कर दिया था. भारतीय सेना की और से की गई इस कार्रवाई के एक दिन बाद पाकिस्तान के तीन वायुसेना के विमान भारत सीमा में घुस गए थे और इन विमानों को वापस इनकी सीमा के अंदर भेजने के लिए भारत की और से कार्रवाई की गई थी. पाकिस्तान के इन विमानों को नष्ट करने के लिए भारत की और से दो विमान छोड़े गए थे और इन विमानों में से एक विमान को कमांडर अभिनंदन वर्थमान चला रहे थे. कमांडर अभिनंदन वर्थमान का विमान पाकिस्तान के वायु सेना के विमान को नष्ट करने के लिए जब उनकी सीमा में गया तो वहां पर ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि कमांडर अभिनंदन वर्थमान इस विमान से कूदने में कामयाब रहे और वो बच गए. मगर को पाकिस्तान की सीमा के अंदर जा गिरे और इनको  पाकिस्तान की सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया.

इनको हिरासत में लेने के बाद पाकिस्तान की और से एक बयान जारी कर बताया गया था कि उनके पास भारत का एक पायलट  है. पाकिस्तान के इस बयान के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने एक पायटल के लापता होने की बात कबूली थी और अब भारत पाकिस्तान से अपने पायलट को वापस सौंपने की मांग कर रहा है और माना जा रहा है कि पाकिस्तान जल्द ही अभिनंदन वर्थमान को रिहा कर देगा.

Back to top button
?>