विशेष

चारों ओर है पायलट अभिनंदन के POK में जाने की चर्चा, जानिए क्या है उस दिन पूरा का घटनाक्रम

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति है, कुछ ऐसी स्थिति कि जंग का ऐलान शायद कभी भी हो जाए. 26 फरवरी को जो भारतीय वायुसेना ने जो एयर सर्जिकल स्ट्राइक की तो पाकिस्तान ने जवाबी कार्यवाही मे एक्शन लिया लेकिन असफल रहे. इन सभी बातों के बीच एक खबर ये भी आई कि भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान आर्मी ने बंधी बना लिया है. विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की जबरदस्त बहादुरी के चर्चे हर ओर है. 27 फरवरी को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK)में उनका मिग गिरा लेकिन इससे पहले वे पाकिस्तानियों के हाथ आते उन्होंने बहुत बहादुरी दिखाई. अभिनंदन मिग-21 उड़ाने में मास्टर माने जाते हैं और उनके साथियों के मुताबिक पाकिस्तान को जवाब देने की जिम्मेदारी अभिनंदन को दी गई थी. चारों ओर है पायलट अभिनंदन के POK में जाने की चर्चा, मगर क्या आप जानना नही चाहेंगे कि 27 फरवरी को आखिर हुआ क्या ?

चारों ओर है पायलट अभिनंदन के POK में जाने की चर्चा

27 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के साथ टकराव शुरु हुआ जो जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में हुआ. ये इलाका था पाकिस्तान के नियंत्रण रेखा के नजदीक का, जहां मोर्चे पर तैनात उनके साथियों के हवाले से इकॉनोमिक टाइम्स ने लिखा कि ये टकराव कैसे शुरु हुआ. ईटी के मुताबिक पाकिस्तान एयर फोर्स के 10 एयरक्राफ्ट नियंत्रण रेखा के पास दिखाई दिए और उनकी हरकत कुछ ऐसी थी कि वे भारत के सैन्य ठिकानों की ओर बढ़ते नजर आए. इस पर भारत की ओर से जवाबी कार्यवाही का क्विक डिसीजन लिया गया और भारत की ओर से 2 मिग, 21 फाइटर जेट और सुखोई 30 लड़ाकू विमानों से लैस कॉम्बैट एयर लॉन्च किए गए जिसे उनकी निगरानी में भेजा गया. ऐसा बताया जरा है कि मिग-21 को लेकर अभिनंदन ने पाकिस्तान की ओर घुसपैठ कर रहे F-16 का पीछा किया और ऐसे में जेट एफ-16 पर एक कम दूरी की मिसाइल आर-73 दागी. इससे पाकिस्तानी विमान ध्वस्त हो गया और जलता हुआ नीचे की ओर गिर गया.

इसी भिड़ंत में पायलट अभिनंदन का मिग-21 नियंत्रण रेखा पार हो गया और पाकिस्तान अधिकृत कश्मी में भारतीय विमान दिखते ही पाकिस्तानी सेना हरकत में आ गई. जिसका नतीजा ये हुआ कि पाकिस्तानी सेना की ओर से अभिनंदन के मिग-2 पर भी हमला हो गया. इसमें भारतीय मिग-21 तो गिरा ही इसके साथ ही अभिनंदन भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पैराशूट से कूदते नजर आए. इकॉनोमिक टाइम्स के अनुसार, पाकिस्तानी जेट दो सीटर थे और इन्होंने अलग-अलग एयरबेस से उड़ान भरी. ये भारतीय सैन्य ठिकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए और इस बात का सबूत पाकिस्तानी एफ-16 विमान गिरने से सामने आया. एक अधिकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी F-16 विमान को हमारे मिग-21 ने एंगेज किया था और जमीन पर मौजूद सैनिकों ने पाकिस्तानी जैट को गिरते देखा.

क्या हो सकता है अगलता कदम ?

लाइन ऑफ कंट्रोल के पार मिग-21 ब्लास्ट होकर गिर गया और पाकिस्तानी सैनिकों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया. मगर अब पाकिस्तान को भारतीय अभिनंदन को भारत को लौटाना होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर पाकिस्तान आगे लड़ाई नहीं चाहता है तो अभिनंदन की सुरक्षित वापसी उन्हें जल्दी से जल्दी करनी होगी. जेनेवा सम्मेलन में युद्ध के दौरान सेनाओं, गिरफ्तार सैनिकों और घायल लोगों के साथ कैसा बिहेवियर करना है इसको लेकर कई प्रकार के दिशा निर्देश दिए गए हैं. जेनेवा कन्वेंशन के आर्टिकल तीन के मुताबिक युद्ध के दौरान लड़ाकों के घायल होने पर अच्छा इलाज कराना होगा और गिरफ्तार सैनिक के साथ बुरा व्यवहार नहीं किया जा सकता है.

Back to top button