समाचार

OIC Summit : 57 देशों के बीच सुषमा स्वराज को बनाया गया चीफ गेस्ट, तो आग बबूला हुआ पाकिस्तान

भारत विदेश की मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामी सहयोग संगठन यानि आईओसी के देशों के विदेश मंत्री की बैठक में शामिल होने के लिए गुरूवार को रवाना हो चुकी हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत का पक्ष मजबूती से रखने के लिए जानी जाती हैं। सुषमा स्वराज अपने सख्त तेवर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। बता दें कि आईओसी के देशों के विदेश मंत्री की यह बैठक आबू धाबी में होगी, जिसके लिए सुषमा स्वराज गुरूवरा को ही रवाना हो चुकी हैं। इस मंच पर सुषमा स्वराज पाकिस्तान को दिन में तारे दिखाएंगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

इस्लामी सहयोग संगठन यानि आईओसी में होने वाली विदेश मंत्री की बैठक में सुषमा स्वराज को मुख्य अतिथि बनाया गया है, जिससे पाकिस्तान पूरी तरह से बैकफुट पर आ चुका है। बता दें कि यह पहला मौका है, जब भारत के किसी विदेश मंत्री को आईओसी में होने वाली बैठक का मुख्य अतिथि बनाया गया है। और भी ऐसे समय में जब पाकिस्तान खुद को इस्लामी सहयोग संगठन का आका बताता रहा है, तब सुषमा स्वराज का मुख्य अतिथि बनना पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं है।

आईओसी की बैठक में मुख्य अतिथि बनीं सुषमा

यह आईओसी की 46वीं की बैठक है, जिसमें मुख्य अतिथि भारत की विदेश मंत्री यानि सुषमा स्वराज बनीं हैं। यह भारत के लिए सम्मान और गर्व की बात है, लेकिन पाकिस्तान को यह बात हजम नहीं हो रही है। पाकिस्तान अभी तक यह सोच नहीं पाया है कि आखिर सुषमा स्वराज को मुख्य अतिथि क्यों बनाया गया है? बता दें कि इस बैठक में 57 देश के विदेश मंत्री शामिल होने वाले हैं, जिसमें से भारत की विदेश मंत्री को मुख्य अतिथि के तौर पर चुना गया है और यह भारतीय इतिहास में पहली बार हो रहा है।

सुषमा के मुख्य अतिथि बनने पर चिढ़ा पाकिस्तान

आबू धाबी की तरफ से सुषमा स्वराज को मुख्य अतिथि का न्यौता मिलने के बाद से ही पाकिस्तान पूरी तरह से चिढ़ चुका है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि इसमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आएंगी। इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने आगे कहा कि मैंने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेशमंत्री से बात की है और सुषमा स्वराज को मुख्य अतिथि बनाए जाने पर आपत्ति जताई है।

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल

याद दिला दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल है। फरवरी के महीने में पुलवाम हमले के बाद भारत की तरफ से की गई कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया और बुधवार को हमारे पायलट अभिनंदन को बंदी बना लिया। हालांकि, आज अभिनंदन को पाकिस्तान रिहा करने वाला है। ऐसे में अभिनंदन के वतन वापसी दोपहर में हो सकती है और देश उनके इंतजार में पलके बिछाए हुए बैठा है।

Back to top button