दिलचस्प

भारत-पाक सीमा पर बढ़ते तनाव के चलते जवान ने कैंसिल की शादी, घरवालों ने किया फैसले का सम्मान

इंसान की जिंदगी में रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा जो जरूरी माना जाता है वो शादी है और इसे हर कोई एक समय के बाद करना चाहता है. मगर आज बहुत से युवा ऐसे हैं जो शादी में ज्यादा भरोसा नहीं करते और जब मन बना लेते है कि उन्हें शादी नहीं करनी है तो वे किसी भी कीमत पर नहीं करते हैं. शादी करना ना करना ये आज के युवा खुद तय कर रहे हैं और इसका उन्हें हक भी होता है लेकिन हम बात उस जवान की करने जा रहे हैं जिनके लिए शादी से ज्यादा देश महत्वूपर्ण है. देश के बिगड़े हालात के कारण भारतीय सेना के एक जवान ने अपने घरवालों वो बात कह दी जिसे उन्होंने सोचा भी नहीं होगा. भारत-पाक सीमा पर बढ़ते तनाव के चलते जवान ने कैंसिल की शादी, ऐसा करने में उसके परिवार वालों ने उसके इस फैसले का सम्मान भी किया.

भारत-पाक सीमा पर बढ़ते तनाव के चलते जवान ने कैंसिल की शादी

आज कल भारत और पाकिस्तान के बीच अजीब सी कसमकस है, यूद्ध का माहौल लेकिन कोई युद्ध करना नहीं चाहता है. भारतीय सेना भी हर तरह से तैयार है और इस बात का सबूत एक जवान ने अपने घरवालों को दे दिया है. जब देश की जरूरत पड़ी तो बेटे ने अपनी शादी कैंसल कर के मोर्चे मे जाकर खड़ा हो गया. मेदिनीगर के बारालोटा मुहल्ला में रहने वाले त्रिलोक तिवारी का बड़ा बेटा रविकांत तिवारी बीएसएफ का जवान है और रविकांत की शादी तय हो गई थी. 7 मार्च को उसके घर में तिलक था और 9 मार्च को उनकी शादी होनी थी. घर में शादी का माहौल था और सभी बहुत ज्यादा खुश थे. घरवालों ने शादी की पूरी तैयारियां कर ली थी लेकिन इसी बीच सीमा पर बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए जवान की छुट्टियां रद्द हो गईं. परिवार वालों ने खुशी-खुशी रविकांत की शादी को कैंसिल कर दिया और बेटे को सीमा पर भेज दिया. रविकांत पठानकोट के पास पाकिस्तान सीमा पर तैनात हैं और इनके छोटे भाई शशिकांत तिवारी वायु सेना में कार्यरत हैं.

शशिकांत तिवारी की छुट्टी तय हो गई थी और वो भाई की शादी में घर आने वाला था लेकिन इसी बीच जब उसे पता चला तो अपने भाई पर गर्व हुआ. तनाव बढ़ा तो रविकांत को भी मोर्चे में जाना पड़ा, शशिकांत के चाचा सीआरपीएफमें हैं और वो भी अभी कश्मीर की सीमा पर तैनात है.

भारत और पाकिस्तान में हो सकता है युद्ध ?

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में जाकर एयर सर्जिकल स्ट्राइक की जिसमें भारत का दावा है कि लगभग 300 जवान मारे गए और ये ऑपरेशन सफल रहा. इसके बाद पाकिस्तान ने 27 फरवरी को बदला लेने के लिए अपना F16 भारत भेजा लेकिन उसे खदेड़ने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन अपने मिग-21 उसके पीछे दौड़ाया. इसके बाद जब उन्होने पीओके क्रॉस किया तो पाकिस्तानी सेना ने उन्हें घेर लिया और उनका विमान क्रैश कर दिया. इसके बाद अब पाकिस्तान कमांडर को वापस भारत भेज रहे हैं लेकिन फिर भी तनाव कम नहीं हुआ है. पाकिस्तान भले ही शांति की बात कर रहा है लेकिन क्या वो शांति चाहता है ?

Back to top button