दिलचस्प

रेलवे ट्रैक पर तड़प रहा था घायल यात्री, सिपाही ने कंधे पर उठाया और फिर लगा दी दौड़

पुलिस को लेकर हमारे मन में अक्सर गलत छवि ही बनी रहती है। मसलन घूस लेने वाले, बेवजह की धौंस दिखाने वाले औऱ गरीब-असहाय को डराने वाले पुलिस। हमने अपने मन में पुलिस के नाम का ऐसा खौफ बैठा लिया है कि सड़क पर चलती पुलिस को देखकर हम सुरक्षित नहीं बल्कि डरा हुआ महसूस करने लगते है, लेकिन पुलिस वाले असल में हैं तो हमारी सुरक्षा के लिए ही। ऐसे ही एक पुलिस वाले ने ऐसा काम किया है जिसे देखकर लोग उनकी सराहना करते नहीं थक रहे। भगवान के रुप में एक सिपाही ने एक यात्री की जान बचाई है औऱ वो भी एकदम अनोखे तरीके से।

डेढ़ किलोमीटर तक लगा दी  दौड़

दरअसल भागलपुर एक्सप्रेस से यूपी के रहने वाले अजित मुंबई जा रहे थे। सिवनी मावना के आगे शिवपुर रेलवे गेट के आगे वो अचानक से चलती ट्रेन से नीचे गिर गए। इसकी जानकारी रेलवे कंट्रोल के जरिए डॉयल 100 को मिली। शिवपुर में तैनात ड़ॉयल 100 लेकर पाइंट पर आरक्षक पूनमचंद बिल्लौर पहुंचे, लेकिन घटनास्थल तक जाने के लिए ना ही कई रास्ता दिख रहा था ना ही घायल यात्री को लाने के लिए स्ट्रेचर। इसके बाद से  पूनम ने वो किया जो उन्हें उस वक्त करना चाहिए था।

100 पर तैनात सिपाही पूनम चंद्र बिल्लौर ने खून मे लथपथ घायल अजित को अपने कंधों पर डाला और रेलवे ट्रैक पर दौड़ लगा ली। करीब डेढ़ किलोमीटर दौड़ने के बाद यात्री को सड़क डॉयल 100 में डालकर सिवनी मालवा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस पूरे घटनाक्रम का सिपाही के साथी ने मोबाइल में वीडियो बना ली।इस वीडियो में घायल यात्री को लेकर पूनम ने दौड़ लगाई तो उनके इस हौसले की सबने तारीफ की।

सिपाही की हो रही तारीफ

बता दें कि सिपाही पूनम को यात्री की जानकारी मिली तो वह रेलवे ट्रेक पर तड़प रहा था। उन्होंने तुरंत पहुंचकर उसे अपने कंधे पर डालकर डेढ़ किलोमीटर तक दौड़ गए। भागलपुर एक्सप्रेस से यात्री के गिरने की सूचना रेलवे कंट्रोल को मिली । उन्होंने ये सूचना डॉयल 100 को दी थी। अगर पूनम उस वक्त यात्री को लेकर तुरंत नहीं दौड़ते तो उसकी जान भी जा सकती थी।

सिपाही पूनम जब घायल यात्री को लेकर दौड़ रहे थे तो उन्होंने अपनी जान की परवाह भी नहीं की क्योंकि उसके पास वाली पटरी पर तेज रफ्तार से ट्रेन गुजर रही थी। करीब एक डेढ़ किमी तक दौड़ने के बाद दोनों पुलिसकर्मियों ने घायल को डायल 1 की गाड़ी में डाला और उसे पास सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। वक्त पर इलाज मिलने से उनकी जान बच गई।

घायल शख्स को लेकर दौड़ने के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही है। प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी वीके सिंह ने सिपाही पूनम चंद्र बिल्लोर के कर्तव्य की तारीफ की और होशंगाबाद एसपी को सिपाही के असमान्य काम के लिए इनाम देने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर भी लोगों की बहुत तारीफ हो रही है।

यह भी पढ़ें

Back to top button