विशेष

लड़की से कर रहा था चैट, रिप्लाई आया- जब न्यूकलियर अटैक औऱ राष्ट्रपति भवन उड़ेगा तो पता चलेगा…

आज कल ऑनलाइन चैटिंग और डेटिंग का समय आ गया है। पहले लोग स्कूल, क़ॉलेज और आफिस में लव पार्टनर ढूंढते थे, लेकिन अब ऑनलाइन भी पार्टनर मिल जाता है। ऐसे ही एक डेटिंग एप के जरिए एक लड़का औऱ लड़की में बातें होने लगीं। बातें जब बढ़ी तो किसी विषय पर दोनों की बहस होने लगी। इसके बाद लड़की ने लड़के से ऐसी बात कह दी जिसे सुनकर उसके होश उड़ गए और उसने तुरंत पुलिस को फोन कर दिया। उसकी फोन कॉल सुनकर पुलिस भी सकते में आ गई।

लड़की ने दी धमकी

दरअसल जिस लड़की के साथ लड़का बात कर रहा था उसने कहा कि वह जानता नही है कि वो किससे बात कर रहा है। अभी दिल्ली में न्यूकलियर अटैक होगा और राष्ट्रपित भवन उड़ाया जाएगा तब पता चलेगा। ये बात सुनते ही लड़के के होश उड़ गए और उसे लगा कि ये बात देशहित मे  पुलिस को बतानी चाहिए इसलिए उसने फौरन पीसीआर कॉल कर दिय़ा। पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली तो उनके भी होश फाक्ता हो गए। जल्दी जल्दी में कॉल करने वाले युवक को स्टेशन लाया गया।

पुलिस ने बताया कि बुधवार रात 10.30पर पुलिस नियंत्रण कक्ष को एक युवक ने कॉल कर न्यूकलियर अटैक और राष्ट्रपति भवन उड़ाने की सूचना दी। खबर मिलते ही फौरन पुलिस ने कॉल की लोकेशन ट्रेस कर लक्ष्मी नगर के एक मकान में छापेमारी कर युवक को हिरासत में लिया। आईबी, स्पेशल सेल औऱ लोकल पुलिस के अलावा अन्य जांच एजेंसियो ने युवक को थाने में बिठाकर पूछताछ की।

OCD से पीड़ित है छात्र

जब पूछताछ हुई तो पुलिस ने युवक के रुम और उसकी मोबाइल कॉल डिटेल भी चेक की। इससे दूसरा ही मामला निकलकर सामने आया। पुलिस को पता चला की आरोपी छात्र ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर जो एक तरह की मानसिक बीमारी होती है उससे पीड़ित है। इसका इहबास अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस इस बात को पता लगाने में जुटी है की कहीं इस बीमारी के चलते छात्र ने पुलिस को झूठी सुचना दे दी हो।

साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि छात्र उस लड़की से ऑबसेसिव हो औऱ उसे झूठे आरोप में फंसा कर उससे बदला निकालना चाह रहा हो। फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ करने के साथ साथ लड़की के बारे में भी पता लगा रही है। ये इतना संवेदनशील मामला है कि किसी भी तरह की चूक बहुत भारी पड़ सकती है, लेकिन अगर ये बीमारी के चलते हैं तो किसी मासूम के लिए ये बहुत दिक्कत की बात हो जाएगी।

क्यों ये बीमारी खतरनाक है

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर या ओसीडी से पीड़ित व्यक्ति के दिमाग में कई तरह के ख्याल आते हैं। वह कोई भी बातें सोच लेता है और उसे सच मान लेता है। उनका दिमाग ठीक तरीके से काम नहीं करता है। कई बार वो अपने आप में ही खोए रह जाते हैं और अजीब काम करते हैं। जैसे हाथ धो रहे हैं तो धोते जा रहे हैं, चीजो को बार बार गिनना, किसी चीज को बार बार चेक करना।

ऐसे रोगी के मन में किसी बात को लेकर डर या शक या असमंजस का भाव बना रहता है। ऐसी बीमारी से पीड़ित लोग ये बात भी नहीं मानते हैं कि उन्हें कोई ऐसी बीमारी है। कॉल करने वाला छात्र इसी बीमारी से पीड़ित है। अब पुलिस को इस मामले की जल्द से जल्द जांच करनी होगी ताकी सही बातें सामने आ सकें।

यह भी पढ़ें

Back to top button