100 बीमारियों को मिनटों में गायब करे ये चमत्कारी फल किसी जादुई औषधि से कम नहीं है हरड़ का फल, इसको खाकर गायब हो जाती है हर बड़ी बीमारी

हरड़ का फल काफी लाभकारी फल है और इस फल को खाने से 100 से अधिक रोगों को दूर किया जा सकता है. हरड़ के फल का इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाई को बनाने में भी किया जाता है. इसलिए इस फल को खाने से कई सारी बीमारियों को दूर किया जाता सकता है.

हरड़ के फल के लाभ

एलर्जी करे खत्म

हरड़ का बना हुआ काढ़ा पीने से त्वचा से जुड़ी किसी भी तरह की एलर्जी को मिनटों में गायब किया जा सकता है. इसका काढ़ा बनाने के लिए आप बस हरड़ के फल को पानी में डाल दें और इस पानी को अच्छे से उबाल दें. ये पानी उबल जाने के बाद आप इसे छान लें और इस पानी का सेवन कर लें. आप दिन में दो बार कुछ दिनों तक इस काढ़े का सेवन करते रहें. आप चाहें से इस काढ़े के पीने के अलावा इस पानी से अपनी एलर्जी वाले शरीर के भाग को धो भी सकते हैं.

फंगल को करे दूर

हाथों या पैरों पर फंगल संक्रमण होने पर आप हरड़ के फल के साथ थोड़ी सी हल्दी मिला लें और इससे एक लेप को तैयार कर लें. इस लेप को तैयार करने के बाद आप इसे प्रभावित भाग पर लगा दें. आप इस लेप को 15 मिनट तक लगाएं रखें और बाद में फिर इसे साफ कर दें. इस लेप का इस्तेमाल आप दिन में दो बार करें.

मुंह की सूजन को करे खत्म

मुंह में सूजन होने पर आप बस हरड़ को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से गरारे कर लें. इस पानी से गरारे करते ही आपके मुंह की सूजन खत्म हो जाएगी. साथ में ही मुंह के छालों को भी इस पानी से आराम मिल जाएगा.

बालों को बनाए मजबूत

बालों को बढ़ाने के लिए भी हरड़ का फल काफी लाभदायक होता है और इस फल की मदद से बालों को मजबूती भी मिल जाती है. आप बस एक हरड़ के फल को नारियल तेल के साथ गर्म कर लें और जब ये फल अच्छे से तेल में मिल जाए तो गैस बंद कर दें. फिर इस लेप को अपने बालों पर लगा लें और जब ये लेप सूख जाए तो आप बालों को पानी की मदद से साफ कर दें. (और पढ़ें – हरड़ के फायदे).

पेट संबंधी बीमारियां करें दूर

पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे की गैस की समस्या, कब्ज की समस्या और इत्यादि बीमारियों को हरड़ की मदद से दूर किया जा सकता है. आप बस हरड़ के फल को अच्छे से गूंद लें और फिर इसमें शहद और लौंग मिला दें. आप चाहें तो इसमें दालचीनी भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को बनाने के बाद फिर इसका सेवन कर लें.

बवासीर दूर करे चूर्ण

बवासीर होने पर आप हरड़ के फल को भूने लें और जब ये फल अच्छे से भून जाए तो इसे पीस लें. इस फल को पीस कर तैयार हुए चूर्ण को आप एक डब्बे में डाल दें और रोज रात को सोने से पहले इस चूर्ण का सेवन कर लें. आप इस चूर्ण का सेवन लगातार एक हफ्ते तक करते हैं.