स्वास्थ्य

लाख फायदेमंद हो अदरक पर इन चार लोगों के लिए है जहर, ना करें इस्तेमाल वरना पड़ेगा पछताना

जब गर्म गर्म चाय में अदरक पीस कर पड़ जाती है तो चाय की रंगत ही बदल जाती है और स्वाद तो दोगुना हो जाता है। सबसे खास बात ये है कि सर्दियों के दिनों में अदरक की चाय पीना बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इससे शरीर में गर्मी आती है। साथ ही अदरक सर्दी- खांसी, गले की खराश, फ्लू औऱ सीजनल किसी भी बीमारी से बचाने में मदद ककता है। यहां तक की खाने में भी अदरक और लहसून का पेस्ट इस्तेमाल होता है जिससे तबीयत अच्छी रही और खाने में भी स्वाद लगें। हालांकि अदरक के कितने भी फायदे क्यों ना हों, लेकिन ये हर किसी के इस्तेमाल करने की चीज नहीं है। आपको बताते हैं वो कौन से लोग हैं जिन्हें अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ज्यादा दूबले लोग

जो लोग बहुत ही कम वजन के हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की चर्बी गलाते हैं ऐसे मे वजन कम करने वाले लोगों को अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप पहले से काफी दुबले हैं और अपने वेट को लेकर परेशान रहतेहैं तो अदरक का सेवन किसी भी तरीके से ना करें।

ब्लड डिसऑर्डर

अदरक खून को पतला करने का काम करती है ऐसे में जिन भी लोगोम को ब्लड की कोई भी समस्या शरीर में हो उन्हें अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को रक्त का कोई विकार होता है उन्हें अदरक का सेवन किसी भी तरीके से करने से बचना चाहिए। ज्यादा अदरक का इस्तेमाल ब्लड को हल्का करता है इसलिए हल्की सी भी चोट या कुछ होने पर ज्यादा खून बहने लगता है। इनका इस्तेमाल उन लोगों को करना चाहिए जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी होती है।  हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गर्भावस्था

गर्भावस्था बहुत ही नाजुक समय होता है। इस दौरान महिला को सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि अपने बच्चे का भी भरपूर खयाल रखना होता है।प्रेग्नेंसी की शुरुआत में मार्निंग सिकनेस औऱ कमजोरी की समस्या होती है इसके लिए अदरक का सेवन करना अच्छा होता है, लेकिन इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में अदरक का सेवन भूलकर भी ना करें। अगर आप अंतिम समय तक अदरक का सेवन करती हैं तो आपको प्रीमच्योर डिलवरी और लेबर होने का खतरा हो सकता है। इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

दवाई खाने वाले लोग

अगर आप कभी कभार किसी दर्द से बचने के लिए या उसके इलाज के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं तो .ये आम बात है, लेकिन अगर आप मधुमेह या उच्च रक्त चाप की कोई दवा ले रहे हैं जो आपको रोजाना खानी है तो इसके लिए अदरक का इस्तेमाल करने से बचें। दवा के अंदर बेटा –ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स जैसे चीजें होती हे जो अदरक के साथ रिएक्शन कर जाती हैं। दोनों का एक साथ सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत भारी पड़ सकता सहै। ऐसे में  अगर रेगुलर दवा खाते हैं तो अदरक से दूरी बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें

Back to top button