RBI ने जारी किया अलर्ट, इस एप को भूल से भी ना करें डाउनलोड, उड़ जाएंगे अकाउंट से सारे पैसे

आप हर महीने पैसा कमाते हैं और अपने भविष्य़ के लिए पैसों को सुरक्षित भी रखते हैं, लेकिन अगर कोई आपक पैसों को आपके अकाउंट से ही उड़ा ले जाए तो। आपके बता दें कि ये चेतावनी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दी है जिनके देशभर में बहुत सारे ग्राहक हैं, ऐसे में हो सकता है कि आप का भी कोई खाता आरबीआई में हो। अगर ऐसा हो तो आपको सावधान होमने की जरुरत है। अनजाने में आप कोई ऐसी गलती ना कर बैठें जिसके बाद से आपकी जिंदगी भर की कमाई हुई मेहनत एक झटके में गायब हो जाए। RBI ने खुद इस बारे में चेतावनी दी है।

फोन से ही अकाउंट हो जाएगा साफ

आजकल फोन से बैक अकाउंट कनेक्ट होने से बहुत सारी सुविधा बढ़ गई है, लेकिन साथ ही खतरा भी काफी बढ़ गया है। बैंक ने मोबाइल फोन पर नेट बैकिंग की सुविधा का उपयोग करने वालों को हिदायत दी है कि मोबाइल में कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें। आपको बता दें कि RBI ने एनीडेस्क औऱ उसके जैसे कई एप हैं जिनको फोन में रखने से मना कर दिया है। RBI का कहना है की एनीडेस्क जैसे कई एप आपके यूपीआई और मोबाइल वॉलेट से आपका पैसा चोरी कर सकते हैं औऱ आपकी सारी कमाई एक ही पल में चट हो सकती है।

बता दें कि RBI ने 14 फरवरी को ही इसे लेकर एक अलर्ट जारी किया था। इसमें कहा गया कि मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर धोखे से बैंक खाते से पैसे निकालने का नया हथकंडा सामने आया है। प्लेस्टोर और एपस्टोर में एनीडेस्क जैसे कई एप हैं जो लोगों के साथ ऐसे फ्रॉड कर रहे हैं। RBI ने बैंकों को निर्देश दिया है कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इस बारे में लोगों को जागरुक करने की जरुरत है।

क्या है एनीडेस्क एप

एनीडेस्क सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किसी भी कंप्यूटर का रिमोट एक्सेस लेने के लिए होता है। इस आम तरीके से ऐसे समझें कि अगर आपके लैपटॉप में एनीडेस्क सॉफ्टवेयर है और किसी दूसरे के पास भी ये ही एप है तो दोनों यूजर्स एक दूसरे के सिस्टम को दूर से बैठकर ही कंट्रोल कर सकते हैं, इसके लिए बस एक्सेस देना होता है।

कैसे खतरनाक है एनीडेस्क

  • सोशल मीडिया पर पहले लोगों को एनीडेस्क जैसे एप डाउनलोड करने का लालच दिया जाता है।
  • अक्सर लोग झांसे में आकर इस एप को डाउनलोड कर लेते हैं। इसके बाद मोबाइल पर एप डाउनलोड करने के बाद एक नौ अंक का कोड आता है, जो आपसे मांगा जाएगा। ये आपसे धोखाधड़ी करने वाला मांगता है।
  • इसके बाद मोबाइल में ये कोड डालकर आपसे आपके मोबाइल फोन पर परमिशन देने को कहेगा।
  • इसके बाद उसे आपको मोबाइल का रिमोट एक्सेस मिलेगा। इसके उसे आपके मोबाइल में मौजूद बैंक के एप से पैसे निकालने का एक्सेस मिलेगा और आपके सारे पैसे निकाल लेंगे। इस तरह से आपको सावधानी बरतने की जरुरत है वरना आपकी सारी मेहनत एक ही क्लिक से खराब हो जाएगी। ऐसे में किसी भी एप को तुरंत मोबाइल मे ना लाएं औऱ बैंक अकाउंट की डीटेल कहीं भी भरने में सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें