घर बैठे इन फलों से कर चेहरे पर कर सकते हैं ब्लीच, निखर जाएगी रंगत चमकेगा चेहरा

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए माएं अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। ब्लीच आपके चेहरे को तो खूबसूरत बनाता है, लेकिन नेचुरल ग्लो खत्म कर देता है औऱ चेहरे पर ढेर सारा कैमिकल लगा रहता है। कई लड़कियों की स्किन इतनी नाजुक होती है कि ब्लीच के इस्तेमाल का उनके चेहरे पर बहुत बूरा असर पड़ता है औऱ चेहरे पर जलन होने लगती है। जलन के साथ साथ केमिकल्स त्वचा के अंदरुनी रुप में नुकसान होता है इसलिए ब्लीच का इस्तेमाल ना करें। अगर आपको ब्लीच करना है तो प्राकृतिक रुप से भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर असल में एक सब्जी नहीं बल्कि फल है जो आपको किसी भी मौसम में मिल जाएगा। ये आपके चेहरे के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। चेहरे को ब्लीच करने के लिए टमाटर के गूदे में ताजे नींबू का रस मिला लें और फिर इस गीले जेल को अपने चेहरे पर लगा के मलें। अगर आपक इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करते हैं तो ही आपकी रंगत में असर आने लगेगा। हालांकि टमाटर भी कई तरह के होते हैं औऱ उनमें एसिड की मात्रा ज्यादा हो सकती है इसलिए ब्लीच करने के लिए देसी टमाटर का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाएं)

पपीता

पपीता खाना चेहरे और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर ब्लीच का असर सही देखने को मिलेगा। पपीते में एक खास तत्व पाया जाता है जिसे पेप्टाइन कहते हैं। पेप्टाइन का इस्तेमाल चेहरे पर किया जाएं तो इससे रंगत निखरती है और बहुत खूबसूरत बनती है। ब्लीच करने के लिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल करें। कच्चे पपीते के टूकड़ें ले और 15- 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमकने लगेगा।

स्ट्राबरी

खाने में जूसी लगने वाला ये फल भी एक नैचुरल ब्लीच है। स्ट्रॉबैरी बालों के लिए इतना अच्छा होता है कि इसके अर्क का इस्तेमाल कई ब्यूटी पोडक्ट्स में किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए 2 स्ट्रॉबरी को अच्छे से पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धों लें औऱ आप देखेंगे कि आपकी रंगत में निखार आ गया है।

नींबू

नींबू को सबसे बेहतर और प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है। इसमें एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्ल होते हैं दो त्वचा को ब्लीच भी करते हैं औऱ दाग धब्बे भी मिटातें हैं। नींबूं जो शरीर की गंदगी हटाता है वो चेहरे की गंदगी भी अच्छे से साफ कर देचा है। नींबू में साइट्रिक ऐसिड होता है जिससे त्वचा निखरती है। ब्लीच के लिए नींबू का रस में थोड़ा सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं औऱ फि धो लें।

संतरा

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो चेहरे को साफ करता है। संतरा ना सिर्फ खाने में अच्छा होता है बल्कि इसका छिलका भी बहुत अच्छा होता है। संतरे के छिलके को पहले सुखा लें और इसके बाद इन्हें पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। इससके आपकी ब्लीच करने की जरुरत खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें