रोज़ाना 100 रुपये बचाकर इस सरकारी स्कीम में करेंगे निवेश, तो बन सकते हैं लखपति

जब भी निवेश की बात आती है, तो लोग बड़े निवेश की तरफ भागते हैं। लोग छोटे निवेश में अपना ध्यान नहीं लगाते हैं। वे बड़े बड़े निवेश में अपना बड़ा फायदे देते हैं और मानते हैं कि छोटे निवेश से कम रिटर्न मिलता है। इसलिए हर कोई बड़े निवेश की तरफ भागता है, लेकिन हम आपके लिए एक ऐसा निवेश स्कीम लेकर आएं हैं, जोकि छोटे निवेश की श्रेणी में आता है और इससे रिटर्न भी ज्यादा मिलता है। इतना ही नहीं, इसे आप मंथली निवेश की तरह भी देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जोकि रोज़ाना के खर्च में से कुछ पैसे बचाकर गुल्लक या सेविंग्स एकाउंट में डालते हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बहुत ही अच्छी हो सकती है। जी हां, इस स्कीम का नाम रेकरिंग डिपॉजिट है। सैलरी क्लास और महिलाएं पोस्ट ऑफिस के मंथली सेविंग स्कीम यानि रेकरिंग डिपॉजिट चुन सकते हैं, जिसमें उन्हें अधिकतम रिटर्न मिल सकता है। इतना ही नहीं, इससे उन लोगों को फायदा होगा, जोकि बड़ा निवेश नहीं कर पाते हैं।

ज्यादा मिलता है रिटर्न

बताते चलें कि पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में 7.3 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। इसके विपरीत अगर आप बैंको में निवेश करते हैं, तो बैंक आपको आरडी पर 6.5 फीसदी से 7 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं। यानि आपको रेकरिंग डिपॉजिट में बैंको से ज्यादा फायदा मिलेगा। इसलिए आपके निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम ज्यादा अच्छी मानी जा रही है। ऐसे में अब आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके ज़रिए आप इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं।

कैसे खुलता है ये खाता?

किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप आरडी अकाउंट मात्र 10 रुपये के निवेश से खोल सकते हैं। बता दें कि आप यह अकाउंट एक से ज्यादा खोल सकते हैं। बता दें कि इस अकाउंट में आप महीने में कम से कम 10 रुपये और ज्यादा ज्यादा कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। आप इसमें सेविंग अकाउंट की तरह पैसा जमा कर सकते हैं और इसके बदले आपको एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है, जिसकी मदद से आप अपनी भविष्य की ज़रूरते पूरी कर सकते हैं।

कैसे है ये आपके लिए फायदेमंद?

अगर आप रोज़ाना 100 रुपये बचाकर मंथली निवेश में 3000 रुपये जमा करेंगे। ऐसे में अगर आप हर महीने 3000 रुपये महीने 5 साल तक जमा करेंगे तो आप 1.80 लाख रुपये निवेश करेंगे। 5 साल के बाद आपको करीब 2.20 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। ऐसे में आपको  लगभग 37,511 रुपये ब्याज मिलेगा, जोकि अपने आप में ही एक बड़ी रकम है।