देशभर में 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये 7 बड़े नियम, जान लें वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

साल का दूसरा महीना यानि फरवरी हर किसी के लिए खास होता है। ऐसे में फरवरी महीने में देशभर में कुछ नये नियम लागू होने जा रहे हैं, जिसके बारे में सभी को मालूम होना ज़रूरी है। जी हां, फरवरी महीने की शुरूआत से ही देशभर में बहुत कुछ नया होने जा रहा है, जिसमें एक है देश का बजट पेश होना। एक फरवरी को देश का बजट पेश होगा और यह बीजेपी सरकार का आखिरी बजट होगा। इसके अलावा भी एक फरवरी से बहुत कुछ बदलने जा रहा है, जिसके बारे में हम आपको बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

सवर्ण आरक्षण

बीते दिनों मोदी सरकार ने सवर्ण जातियों के लोगों 10 प्रतिशत आरक्षण देकर इतिहास रचा, जिसकी वजह से सरकार की खूब तारीफ हो रही है। ऐसे में यह आरक्षण 1 फरवरी से लागू होगा। 1 फरवरी से सवर्ण जातियों के लोगों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। यह देश में पहली बार हो रहा है कि सवर्ण जातियों को आरक्षण दिया जा रहा है।

ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस से आधार कार्ड जोड़ने का आखिरी महीना भी सिर्फ फरवरी ही है। ऐसे मेंं अगर आपने अभी तक यह काम नहीं किया है तो जल्दी ही कर लीजिए। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि नकली ड्राइविंग लाइसेंस को बंद किया जा सके। यदि आप समय रहते नहीं कराएंगे तो आपका लाइसेंस कैंसिल हो सकता है।

ऑनलाइन वॉलेट

यदि आप ऑनलाइन वॉलेट जैसे फोन पे, पेटीएम और अमेजन आदि रखते हैं तो तुरंत KYC करा लें, वरना आपके ये सभी वॉलेट बंद हो जाएंगे। सरकार ने इसके लिए ग्राहको को 28 फरवरी,  2019 तक का समय दिया है। अगर आप नहीं कराएंगे तो आपके ये वॉलेट काम नहीं करेंगे।

आईटीआर फाइल करना

यदि आपने अभी तक वित्तीय वर्ष 2017-2018 का आरटीआई फाइल नहीं किया है, तो अब आपके पास बहुत कम समय बचा है। इसलिए आप जल्दी से ही फाइल कर दें, वरना आपको नुकसान होगा। इसके लिए निर्धारित सीमा 31 मार्च, 2019 रखी गई है, उसके बाद आपको भारी नुकसान हो सकता है।

पसंदीदा चैनल

ट्राई के नियमानुसार हर किसी को अपना पसंदीदा चैनल 1 फरवरी से पहले चुनना है। यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आप टीवी चैनल नहीं देख पाएंगे। इसलिए आज ही अपने केबल ऑपरेटर या डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें और अपने पसंदीदा चैलन का आनंद उठाएं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना

यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है, तो आपके लिए यह मुसीबत बन सकता है। जी हां, आपको फौरन ही पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ लेना चाहिए। यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑफर और डिस्काउंट

एक फरवरी से ऑफर और डिस्काउंट मिलने बंद हो जाएंगे, ऐसे में अमेजन और फ्लिपकार्ट अब सेल नहीं लगा पाएंगी। सरकार ने ऑनलाइन मॉर्केंटिग के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत ही सभी को काम करना होगा, ऐसे में अब आपको डिस्काउंट या बंपर छूट नहीं मिल पाएगी।