समाचार

केंद्र की मोदी सरकार का बड़ा फैसला, ‘1 फरवरी से पैन कार्ड के बिना नहीं हो पाएंगे ये 5 बड़े काम’

देश चल रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ज़रूरी दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड भी है। जी हां, पैन कार्ड अब धीरे धीरे छोटी से लेकर बड़ी लेनदेन के लिए अनिवार्य हो रहा है। ऐसे में जिस शख्स के पास पैन कार्ड नहीं है, उसे फौरन पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए, ताकि भविष्य में आप तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सके। पैन कार्ड को लेकर आए दिन नये नये नियम लागू होते रहते हैं, जिसकी जानकारी हर किसी के पास होनी चाहिए, वरना आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में असमर्थ रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

केंद्र की मोदी सरकार ने एक फरवरी से पैन कार्ड को लेकर नये नियम लागू करने जा रही है। ऐसे में अगर आपको इनके बारे में नहीं पता, तो आपका काम नहीं हो सकता है। यानि एक फरवरी से आपके पास पैन कार्ड ज़रूर होना चाहिए। जी हां, अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है, तो फौरन इसके लिए अप्लाई कर दीजिए ताकि आपका ज़रूरी काम नहीं रूके। ऐसे में आपके मन में यही सवाल उठा रहा होगा कि आखिरी अब किन किन कामों के लिए पैन कार्ड अनिवार्य हो गया है, तो चलिए हम आपको बताते हैं।

पैन कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे ये काम

बता दें कि केंद्र सरकार के नियमानुसार, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा, तो आप आगामी 1 फरवरी से नीचे बताए गए काम नहीं कर पाएंगे –

वाहन खरीदने के लिए

अगर आप 1 फरवरी के बाद कार या बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना ज़रूरी है। जी हां,  अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अब कार या बाइक नहीं खरीद सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार ने कार और बाइक खरीदने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

बिजनेस के लिए

यदि आप बिजनेसमैन या कोई बिजनेस करने का सोच रहे हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। जी हां, यदि आपकी कंपनी का टर्नओवर पांच लाख रूपये से ज्यादा है तो आपको पैन कार्ड देना होगा। इसके अलावा जो भी नया बिजनेस शुरू करने जा रहा है, फिर बिजनेस चाहे छोटा या बड़ा हो, उसे पैन कार्ड दिखाना ज़रूरी होगा।

2.5 लाख से ज्यादा लेनदेन के लिए

यदि आप कैश में 2.5 लाख से ज्यादा का लेनदेन कर रहे हैं, तो इसके लिए आपसे पैन कार्ड मांगा जाएगा और यदि आपके पास नहीं है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए आज ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें।

शेयर खरीदने के लिए

यदि आप शेयर बाज़ार में निवेश करते हैं, तो इसके लिए भी अब पैन कार्ड ज़रूरी हो गया है। ऐसे में यदि आप बड़ी रकम शेयर बाज़ार में निवेश कर रहे हैं, तो आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ सकता है।

बैंक में पैसा जमा करने के लिए

यदि आप किसी के बैंक एकाउंट में 50 हजार से ज्यादा जमा करते हैं या फिर अपने ही एकाउंट में तो आपसे अब पैन कार्ड मांगा जाएगा। ऐसे में आप पैन कार्ड ज़रूर बनवा लें।

Back to top button