पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, ‘लोगों के बैंक एकाउंट में आएंगे 24-24 हजार रुपये’

जब भी हम लोग घूमने जाते हैं या फिर कोई सिनेमा देखते हैं, तो हमारे कम से कम हजार या दो हजार रुपये ज़रूर खर्च हो जाते हैं और यह एक ऐसा खर्च है, जो हर व्यक्ति हर महीने तो ज़रूर करता है। ऐसे में एक औसत माने तो आप हर साल घूमने फिरने में करीब 10-20 हजार रूपये तो आराम से खर्चा कर ही देते होंगे और बदलें में आपको क्या मिलता है? शायद कुछ पल की मस्ती। ऐसे में अगर हम आपको कहें कि आप महीने में सौ रूपये से भी कम निवेश करें और सलाना हजारों रूपये पाएंगे तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

साल 2015 में केंद्र की मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से एक पेंशन चालू की है, जिससे अब तक करोड़ो लोग जुड़ चुके हैं, लेकिन कुछ लोग इसलिए नहीं जुड़ पा रहे हैं, क्योंकि उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है। ऐसे में आज हम आपको इस पेंशन के बारे में बताएंगे, ताकि आप भी एक छोटी सी रकम जमा करके एक मोटा रकम पाने के हकदार हो जाएं। जी हां, सिर्फ हर महीने सौ रुपये कम की राशि भी जमा करने पर आपको कुछ सालो बाद एक मोटी रकम मिलेगी।

क्या है अटल बिहारी वाजपेयी पेंशन?

इस पेंशन के तहत व्यक्ति को हर महीने 84 रुपये जमा करना है और इसके बाद आपको 24000 रुपये हर साल आपके खर्चे के लिए मिलेंगे। अब ज़रा सोचिए बुढ़ापे में अगर आपको हर साल 24000 रुपये मिल जाएं तो यह तो आपके लिए सोने पर सुहागा होगा। इस योजना को अलग अलग श्रेणी में बांटा गया है। इसके अंतर्गत आप 54 रूपये से 1454 रूपये हर महीने जमा कर सकते है, यह पूरा आप पर निर्भर करता है।

अगर आप इस योजना से जुड़ते हैं, तो आपको 60 साल के बाद इसका मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें कि 60 की उम्र तक आपने जितना पैसा जमा किया होगा, उसी हिसाब से आपको हर महीने कुछ निश्चित राशि मिलने लगेगी, जिसकी मदद से आप बुढ़ापे में अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं और यह आपके अन्य काम भी आ जाएगा। बता दें कि जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तब आपको एक रुपया भी नहीं देना होगा।

क्या है शर्ते?

हर योजना के तहत इस योजना में भी कुछ शर्ते हैं, जिसे पूरा करने के बाद ही आपको इसका लाभ मिल सकेगा। बता दें कि इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए। इस सीमा से न तो ज्यादा और न ही कम होना चाहिए, वरना आपको नहीं मिलेगा। आपके पास जनधन खाता होना चाहिए। और इसके साथ ही आपको पास आधार कार्ड ज़रूर होना चाहिए। साथ ही इस योजना से जुड़ने के बाद व्यक्ति को कम से कम बीस साल तक राशि जमा करानी होगी।