प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान योजना के मुरीद हुए बिल गेट्स, ट्वीट कर कही ये बात

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से सत्ता संभाली है तभी से उन्होंने देश को कई सारी योजनाओं से लाभांवित किया है। देश की महिलाओं से लेकर बेटियों तक सभी उनकी किसी ना किसी योजना से लाभांवित हुए हैं और इसके लिए लोगों का प्यार भी उनको भरपूर मिला है। लेकिन हाल ही में उनकी एक योजना की तारीफ दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने की हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं बीते साल 25 सितंबर को लॉन्‍च हुई मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत योजना’ की।

बता दें कि  इस स्‍कीम का फायदा 100 दिनों 6 लाख लोगों से ज्यादा मरीजों को देखने को मिला है। जिसके लिए सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनकी इस योजना की तारीफ हो रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के डायरेक्‍टर जनरल ने इसे मोदी सरकार की शानदार उपलब्‍धि बताया है। तो वहीं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स बिल गेट्स भी उनकी इस योजना के मुरीद हो गए हैं। उन्होंने इस योजना के सफल होने पर खुद सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अपने ट्वीटर अकाउंट से पीएमओ  को टैग करते हुए पोस्ट किया है, जिसमें लिखा है कि,”आयुष्मान भारत के पहले 100 दिन के मौके पर भारत सरकार को बधाई. यह देखकर अच्छा लग रहा है कि कितनी बड़ी तादाद में लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं।”

बता दें कि  हेल्‍थ मिनिस्‍टर जगत प्रकाश नड्डा ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर के इस योजना की सफलता की जानकारी दी थी उ्न्होंने अपनी इस पोस्ट में बताया था कि “आयुष्‍मान भारत के लॉन्चिंग के 100 दिनों के भीतर इस स्‍कीम के तहत 6 लाख 85 हजार लाभार्थियों ने फ्री में इलाज कराया। लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है”। ऩड्डा के इसी ट्वीट को रिट्वीट करते हुए बिल गेट्स ने भारत सरकार को बधाई दी।

ये कोई पहली बार नहीं हैं जब बिल गेट्स ने नरेंद्र मोदी की किसी योजना की तारीफ की हो इसके पहले भी वो मोदी सरकार के स्वच्छता मिशन की भी तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने पीएम मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए भाषण में शौचालय की बात का जिक्र किया था और ‘हर घर शौचालय’ का संकल्‍प लिया था। तब उन्होंने कहा था कि, मेरे ख्याल से किसी राष्ट्रीय नेता ने आज तक इस तरह के संवेदनशील विषय पर इतने खुलेपन और सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है। पीएम मोदी के इस पहल का असर देशभर में देखने को मिल रहा है।

सिर्फ गेट्स ही नहीं बल्कि WHO के डायरेक्‍टर जनरल टेड्रस घेब्रेसेस ने भी मोदी सरकार की इस योजना की  उपलब्‍धि पर उनको बधाई देते हुए कहा कि, “इस योजना के तहत 100 दिन में करीब 7 लाख लोगों का इलाज हुआ है। मैं इस प्रयास के लिए मोदी सरकार की सराहना करता हूं।“

क्‍या है योजना

बता दें कि इस योजना के चलते गरीब परिवार सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इसके साथ ही बताते चलें कि ये आज तक की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है। प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2018 के सितंबर महीने में
आरएसएस विचारक दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आपको उनकी इस योजना की वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ या मोबाइल ऐप और 14555 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर के मिल जाएगी।