1 फरवरी से लागू होंगे TRAI के नये DTH नियम, बढ़ सकता है आपके TV देखने का खर्चा

आगामी 1 फरवरी से केबल और डीटीएच के नियम बदल जाएंगे और इसका असर सीधे आपके जेब पर पड़ेगा। जी हां, 1 फरवरी से केबल और डीटीएच के लिए नई टैरिफ व्यवस्था लागू हो जाएगी, ऐसे में आपकी जेब थोड़ी और ढीली हो सकती है। केबल और डीटीएच के नये नियम लागू होने से ग्राहक अपने पसंद के चैनल चुन सकते हैं, जिससे आपका थोड़ा सा बजट बिगड़ सकता है। हालांकि, केबल और डीटीएच के नियमानुसार आपको 31 जनवरी तक अपने पैक चुन लेने हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में  आपके लिए क्या खास है?

अपने पसंद का चैनल चुन सकेंगे दर्शक

नये नियमों में बदलाव के तहत दर्शक अपने पसंद के चैनल चुन सकते हैं। इस नियम के तहत आप अपने पसंद का चैनल चुन सकते हैं और इससे केबल और डीटीएच की मनमानी पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। सरकार ने साफ किया है कि ग्राहक उसी चैनल के पैसे देंगे, जो वे देखना पसंद करेंगे। मतलब साफ है कि आप जो चैनल नहीं देखना चाहते हैं, उसके पैसे नहीं देंगे। ऐसा करने से आपको अब अपने केबल और डीटीएच ऑपरेटर की मनमानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और यह आप 31 जनवरी यानि आज ही तक चुन सकते हैं।

अपना पसंदीदा चैनल नहीं चुना तो?

यदि आप अपना पसंदीदा चैनल या पैक 1 फरवरी से पहले नहीं चुना तो आपकी पैड सर्विस बंद हो जाएगी, लेकिन फ्री वाले चैनल आते रहेंगे। यानि अगर आप अपना पसंदीदा चैनल नहीं चुनेंगे तो एक फरवरी से आप टीवी में पेड सर्विस के चैनल नहीं देख पाएंगे। ऐसे में आज ही अपना पसंदीदा चैनल पैक लें, ताकि आप टीवी का आनंद लेते रहें। हालांकि, अगर आपने पहले से ही कोई प्लान ले रखा है, जोकि अभी खत्म नहीं हुआ है, तो वह 1 फरवरी तक चलेगा, लेकिन उसके बाद बंद हो जाएगा।

कितना बढ़ जाएगा आपका खर्चा?

नये नियम के मुताबिक, जहां आपको अपना चैनल चुनने की आजादी मिल रही है, तो वहीं आपकी जेब भी ढीली होने वाली है। उदाहरण के लिए अभी आप 350 रूपये में 150 चैनल देख पाते हैं जिनमें से 70 पेड चैनल हैं, लेकिन अगर अब आप इन 70 पैड चैनल को अपनी नयी लिस्ट में लेंगे तो अलग अलग कॉस्ट को मिलाकर आपका बिल 700-800 रुपये तक जा सकता है, जोकि आपकी जेब ढीली करने के लिए काफी है। इतना ही नहीं, अगर आप 100 से ज्यादा चैनल चुनते हैं, तो आपको नेटवर्क कैपेसिटी फीस भी देनी पड़ेगी।

कैसे चुने अपना पसंदीदा चैनल?

बताते चलें कि ट्राई ने एक टीवी चैनल सिलेक्टर ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपना चैनल चुन सकते हैं। इसके अलावा आप यही से बिल देख और भर सकते हैं। अगर आप चाहे तो यहां से अपना चैनल चुन कर अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर को प्रिंट करके दे सकते हैं और उसके बाद बिल भर सकते हैं, लेकिन यह 1 फरवरी से पहले ज़रूर करा लें।