पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम से मिलेगा गारंटेड डबल पैसा, 50 हजार देने पर मिलेंगे 1 लाख रुपये

हर व्यक्ति अपने जीवन में निवेश करने के बारे में ज़रूर सोचता है। जी हां, अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। निवेश करने के लिए आप एक अच्छे प्लान की तलाश कर रहे होंगे, तो हम आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस से बेहतर निवेश आपको कहीं और नहीं मिल सकता है। इसलिए हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस एक जबरदस्त योजना लेकर आएं हैं। इस योजना के तहत पैसे डबल हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पोस्ट ऑफिस में आएं दिन निवेश के लिए कई योजनाएं आती जाती रहती है, लेकिन हम आपको एकदम मस्त योजना के बारे में बताने  जा रहे हैं। इस योजना का नाम है विकास पत्र। विकास पत्र पर इंटरेस्ट बढ़ा दिया है। ऐसे में अब इस 7.7% इंटरेस्ट मिलेगा, जोकि बैंको से भी ज्यादा है। इस स्कीम की खास बात यह है कि आप सिर्फ हजार रूपये से भी इसे ले सकते हैं और अपना पैसा डबल करा सकते हैं। तो चलिए अब इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है पोस्ट ऑफिस का विकास पत्र योजना?

विकास पत्र योजना के तहत आप केवल 1000, 2000 और 3000 के गुणांक में ही निवेश कर सकते हैं। यानि आपके निवेश की राशि केवल हजार के गुणांक में होनी चाहिए। जी हां, अगर आप 50 हजार जमा करते हैं, तो आपको मेच्योरिटी पूरी होने पर 1 लाख रूपये मिलेंगे। यानि जितना आप निवेश करेंगे, उससे डबल पैसा ही आपको मिलेगा। इस योजना के तहत आपको हर साल या हर महीने पैसा जमा करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि एक ही बार में आप निवेश कर सकते हैं।

मेच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसे

अगर आपको मेच्योरिटी होने से पहले ही पैसों की ज़रूरत पड़ गई तो आप बिना किसी झंझट के बीच में अपना पैसा ले सकते हैं। जी हां, मतलब साफ है कि ज़रूरत पड़ने पर आपका पैसा आपको मिल जाएगा, लेकिन तब डबल नहीं मिलेगा। अगर आप बीच में अपना पैसा लेते हैं, तो आपको तय इंटरेस्ट का दो प्रतिशत काट कर आपका पैसा दिया जाएगा। हालांकि, आप यह पैसा तभी ले सकते हैं, जब आपके निवेश को 2.5 साल से ज्यादा हुआ हो।

क्या है विकास पत्र योजना के फायदे?

अब भई निवेश करने से पहले उसके फायदों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है, ऐसे में हम आपको विकास पत्र योजना के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं –

1. यह स्कीम आप भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

2. निवेश आपने पोस्ट ऑफिस में किया है, तो यहां पैसा डूबने के चांस नहीं है।

3. इसमें आप 1000 रुपये से ही निवेश कर सकते हैं, जोकि अपने आप में ही एक बड़ा फायदा।

4. इस योजना का इंटरेस्ट 7.7% है, जोकि बैंक के एफडी से कहीं ज्यादा है।

5. इस योजना से पैसे डबल हो जाते हैं, जोकि अन्य निवेश में नहीं हो पाता है।