इन 3 लोगों के लिए अदरक हो सकता है जानलेवा साबित, तुरंत जान लें

अदरक रसोई घर में इस्तेमाल किया जाबे वाला सबसे उत्तम मसाला है. अर्क खाने के शरीर को अनेकों फायदे हैं. 100 से भी अधिक रोगों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक दुनिया का सबसे बहुपयोगी औषधीय गुणों वाला पदार्थ है. इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही किया जाता आ रहा है. अदरक का इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढाने के लिए भी किया नजात है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से पेट दर्द, दस्त, हैजा, मतली, दांत दर्द, गठिया आदि रोगों से निजात हासिल किया जा सकता है. आयुर्वेद ग्रंथ में अदरक को अमृत समान समझा गया है जिसके शरीर को अनमोल फायदे हैं.

सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना लगभग हर किसी की पहली पसंद है. एक अदरक का टुकड़ा सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू आदि जैसी कईं बिमारियों का रामबाण इलाज है. लेकिन आज हम आपको ऐसे 3 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लिए अदरक का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है. हालाँकि, आपको थोड़ी हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बिलकुल सच है. तो चलिए जानते हैं अदरक आखिर किसके लिए घातक है और इसे खाने से क्या क्या नुक्सान झेलने पड़ सकते हैं-

रेगुलर दवाइयों का सेवन कारने वाले लोग

आज के समय में युवा पीढ़ी की रुचि घर के खाने से अधिक बाहर के खानों में है. हालाँकि बाहर के भोजन बेहद स्वादिष्ट और लज़ीज़ होते हैं लेकिन इनमे तेज़ मसाले और तेलों का इस्तेमाल किया जाता है जो हमे धीरे धीरे बीमार बना देते हैं. ऐसे में यदि आप नियमित रूप से दवाइयां खा रहे हैं तो अदरक का सेवन भूल से भी न करें. दरअसल, दवाईयों में बेटा- ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो अदरक के साथ मिल कर ज़हर समान काम करते हैं और व्यक्ति को मौत के करीब पहुंचा सकते हैं. इसलिए यदि आप भी इनमे से एक है तो आज से ही अदरक के सेवन पर रोक लगा दें.

जरूरत से कम वाज़ वाले लोग

जहाँ एक तरफ दुनिया में मोटापे से ग्रसित लोग हैं वहीँ दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी हैनं जो जरूरत से अधिक पतले हैं और लाख खाने के बाद भी अपना वज़न नही बढ़ा पाते. ऐसे में कम वज़न वाले लोगों को अदरक के सेवन से परहेज़ करना चाहिए. क्यूंकि अदरक हमारी भूख को कम करता है जिससे हम और भी अधिक पतले हो सकते हैं. वहीँ जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए अदरक किसी वरदान से कम नहीं है.

डायबिटीज़ के रोगी रहे दूर

डायबिटीज़ की समस्या भारत देश में लगातार बढ़ रही है. आए दिन कोई न कोई व्यक्ति इस रोग से ग्रसित हो रहा है. ऐसे में यदि आप भी डायबिटीज़ से पीड़ित हैं तो भूल से भी अदरक का सेवन ना करें. दरअसल, अदरक में ऐसे कईं तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इन्सुलिन स्तर को बढ़ा देते हैं. ऐसे में शरीर में चीनी की मात्रा कम होने से आपको गंभीर हालातों से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए यदि आप डायबिटीज़ के शिकार हैं टू आज से अदरक का सेवन करना बंद कर दें.