स्वास्थ्य

बिना सर्जरी के भी पथरी की समस्या से पा सकते हैं निजात, इन पांच चीजों के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी समस्या

आप अपने शरीर का काफी ख्याल रखते होंगे। चेहरा चमकाना, पेट अंदर करना, टोन्ड लेग्स पाने के लिए आप कई तरह के प्रयास करते होंगे। ये शरीर के बाहरी अंग हैं जिनको फिट रखने से आप फिट दिखते हैं। आपके शरीर के अंदर के अंग को भी उतने ही केयर की जरुरत होती है। शरीर का हर अंग खास है, लेकिन किडनी एक ऐसा अंग है जिसे विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। किडनी में आजकल स्टोन होने की समस्या बढ़ गई है और कई बार इस समस्या से इतना ज्यादा दर्द बढ़ जाता है कि अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। यह शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है। कई लोग किडनी स्टोन बाहर निकालने के लिए सर्जरी से घबराते हैं। किडनी स्टोन एक ऐसी चीज है जिसे आप बिना सर्जरी के भी बाहर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ खास प्रयास करने होंगे।

ज्यादा पानी पीना

किडनी तरल पदार्थों की गंदगी छानकर उससे बाहर निकाल देता है। ऐसे में ज्यादा से ,ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है। पानी के सेवन से किडनी को स्टोन को बाहर करने में मदद मिलती है। जिन लोगो को किडनी स्टोन की समस्या होती है वह यूरिन के जरिए उसे बाहर निकालने की कोशिश करते हैं। आमतौर पर लोगोम को एक दिन में 7-8 ग्लास पानी पीना चाहिए, लेकिन आप पथरी के मरीज हैं तो पानी की मात्रा अपने शरीर में बढ़ा दीजिए।

नींबू और ऑलिव ऑयल

इस बात से तो आप भली भांति वाकिफ होंगे की नींबू का रस शरीर की कई गंदगी को बाहर निकालता है। किडनी की पथरी में भी यह काफी असरदार है। हो सकता है ये ड्रिंक आपको थोड़ी अजीब लगे, लेकिन नींबू के रस के साथ जब ऑलिव ऑयल मिल जाता है तो किडनी के स्टोन को बाहर करने के लिए ये बहुत असरदार होता है। रोज इस ड्रिंक का सेवन करें। नींबू जहां किडनी स्टोन को गलाता तो वहीं तेल एक लूब्रिकेंट की तरह काम करता है जिससे की स्टोन आसानी से पिघल कर शरीर से बाहर निकल सके।

सेब का सिरका

इस बारे मे आपने काफी सुना होगा। सिरका किडनी स्टोन के लिए बेहतरीन उपाय में से एक है। सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी में जाकर पथरी को पिघलाता है। इसके सेवन से किडनी की सफाई हो जाती है क्योंकि पथरी के अलावा अगर कोई और गंदगी पल रही होती है तो वह भी बाहर हो जाती है। किडनी स्टोन को खत्म करना हो तो गर्म पानी के साथ रोज दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए।

अनार

खाने में ये फल आपको चाहे कितनी भी मेहनत करवाता हो, लेकिन इसके सेवन से कई बड़े बड़े रोग दूर हो जाते हैं। अनार को आप छिलकर भी खा सकते हैं या फिर मार्केट में इसका साफ जूस भी पी सकते हैं। ये शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और किडनी स्टोन को निकालने में मदद करता है। इसमे एंटीऑक्सीडेंट होने के चलते ये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।

भूट्टे के बाल

आप जब भी भूट्टा खाते होंगे तो उसे छीलकर फिर आंच पर पका के खाते होंगे। उसमें लगे बाल भले ही आपको बेवजह लगें, लेकिन इसके सेवन से आप किडनी स्टोन को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए भूट्टे के बाल को पानी में उबाल लें औऱ इसके बाद छानकर पीएं। इससे किडनी स्टोन तो खत्म होगा ही नए स्टोन को बनने का मौका भी नहीं मिलेगा। यह पथरी के दर्द को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button