स्वास्थ्य

अगर दर्द से हो परेशान तो भोजन में शामिल करें ये 5 आहार

शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो वह असहनीय होता है। किसी को पेट का दर्द परेशान करता है तो किसी को सिर दर्द से बहुत ज्यादा तकलीफ होने लगती है। लोग इन दर्द से इतना परेशान हो जाते हैं कि फौरन दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। दवा खाने से आपको उस वक्त तो तुरंत आराम मिल जाता है, लेकिन कुछ वक्त के बाद उसका साइड इफेक्ट भी होने लगता है। जहां तक हो दवाओं का इस्तेमाल ना करें। आपके पास प्रकृति ने कुछ ऐसी चीजें दी हैं जिसके सेवन से आप अपने दर्द को ठीक कर सकते हैं। आपको बताते हैं क्या हैं वह आहार।

हल्दी

चुटकी भर हल्दी सिर्फ आपके खाने का रंग नहीं बदलती बल्कि आपके हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में कर्कुमिन पाया जाता है जो दर्द कम करने में सहायक होता है। जब भी छोटी सी भी चोट लगती है तो लोग हल्दी दूध पीते हैं क्योंकि हल्दी के अंदर किसी भी चोट को ठीक करने के भी गुण होते हैं। साथ ही अगर किसी भी तरह का दर्द हो तो वह हल्दी के सेवन से ठीक हो जाता है। साथ ही हल्दी के रोजाना सेवन करना इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और शरीर में किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती है। यह पेट के पाचन को भी ठीक रखता है।

केला

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि केला खाने से आपके अंदर कई तरह के दर्द में आराम मिलता है। खासकर पीरियड्स के समय होने वाले दर्द में महिलाओं को दूध और केले का सेवन करना चाहिए। केले में पौटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसक वजह से शरीर के नसों में होने वाली ऐंठन में आराम मिलता है। इसे खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

अदरक

इसका सेवन चाय या गर्म पानी के रुप में करना बहुत ही अच्छा होता है। इसमें आयरन , कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर के अंदर हुई सूजन से आराम मिलता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही इसके सेवन से कैंसर ना होने में भी मदद मिलती है। अदरक का इस्तेमाल सर्दियों में और फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शरीर में गर्मी मिलती है।

कॉफी

सिरदर्द या माइग्रेन जैसी समस्या को दूर करने वाली काफी शरीर में होने वाले दर्द को भई कम करती है। हालांकि रोजाना काफी का सेवन करने वालोंको इसका कुछ खास फायदा नहीं मिलता। अगर आप कभी कभी ही कॉफी पीते हैं तो सिर दर्द या माइग्रेन होने पर इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि इसकी लत गलती से भी ना लगाएं क्योंकि इससे आपके शरीर को बहुत तरह की दिक्कत हो सकती है।

चेरी

यहां पर इस बात का ध्यान रखें की खट्टी चेरी  आपको दर्द से आराम दिलाती है। चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट होता है और यह दर्द में राहत दिलाता है। मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए इसका उपयोग शानदार है। साथ ही यह गठिया जैसा समस्या में भी आराम देता है। हालांकी मीठी चेरी से ऐसा कोई फायदा नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button