स्वास्थ्य

रोज की ये छोटी छोटी आदतें किडनी को कर रही हैं खराब, समय से हो जाएं सावधान

किडनी शरीर एक ऐसा महत्वपूर्ण अंग है जिसका स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है। किडनी की बीमारी और किडनी फेल होने के केस भारत में काफी बढ़ चुका है। किडनी प्रत्यारोपड़ यानी किडनी का ट्रांसप्लांट होना एक इलाज है, लेकिन इसमें बहुत तरह के खर्चे आते हैं। हर रोज किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद भी अक्सर नए मरीज सामने आ जाते हैं। ऐसे में कुछ ऐसी आदते हैं जिन्हे सुधारकर आप अपने किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। आपको बताते हैं कौन सी है वो आदतें जो आपकी किडनी को खराब करती हैं।

पानी कम पीना

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आसान और बढ़िया तरीका है पानी का ज्यादा सेवन करना। लोगों को पता नहीं चलता है कि पानी कम पीने से वह अपनी किडनी खराब कर रहे हैं। ज्यादा पानी पीने से वह किडनी की गंदगी को मूत्र के माध्यम से बाहर कर देता है। सर्दियों में लोग अक्सर पानी का सेवन कम कर देते हैं और शरीर की गंदगी शरीर से बाहर नहीं निकल पाती है। अगर किडनी में पानीन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंचेगा तो किडनी खराब हो जाएगी।

स्मोकिंग और तंबाकू ना करें

आजकल सिगरेट पीना, हुक्का पीना और शराब का सेवन करना लोग काफी कूल समझते हैं। इसी चक्कर में वह सबसे ज्यादा नुकसान अपने किडनी को पहुंचाते हैं। स्मोक करने और तंबाकू का उपयोग करने  से एथेरोस्कलेरोसिस की बीमारी हो जाती है। इससे रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव कम हो जाता है। इससे सांस की बीमारी भी जबरदस्त फैलती है। स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन कम करें।

सुबह उठकर पेशाब ना जाना

जब आप सुबह उठते हैं तो सबसे पहले वाशरुम जाएं और फिर बाहर आकर एक गिलास पानी जरुर पीएं। रातभर आपके शरीर में गंदगी जमा रहती है। जब आप सुबह उठकर फ्रेश होते हैं तो शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। कुछ लोग इसमें भी आलस दिखाते हैं और सुबह तक भी अपने पेशाब रोके रहते हैं। ऐसे में शरीर की गंदगी जमा ही रह जाती है और किडनी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

नमक अधिक खाना

नमक आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपकी किडनी पर जबरदस्त प्रभाव डालता है। हमारे खाने के माध्.म से 95 प्रतिशत सडियम किडनी से मोटाब्लाइज्ड होता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा नमक का सेवन किडनी के लिए खतरनाक साबित होता है।

हाई बीपी की लापरवाही

हाई बीपी से आपके दिल पर तो बेहद असर पड़ता है, लेकिन इसकी लापरवाही से आपके किडनी पर गलत असर पड़ता है। जब आप अपने उच्च रक्त चाप का इलाज नहीं कर पाते हैं तो किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है। हमेशा अपने बीपी मापे और नमक का इस्तेमाल कम करें। आपका दिल जितना मजबूत रहेगा आपकी किडनी भी उतना ही स्वस्थ रहेगी।

ज्यादा दवा खाना

अक्सर आपक किसी ना किसी चीज की दिक्कत रहती होगी। कभी पेट दर्द तो कभी सिरदर्द ऐसे में आप हमेशा उससे बचने के लिए पेनकिलर का इस्तेमाल करते होंगे। इससे आपको उस वक्त तो आराम मिल जाता है, लेकिन इन पेनकिलर का आपके किडनी पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपनी इन छोटे आदतों का ख्याल रखेंगे तो किडनी की बड़ी परेशानी से दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें

Back to top button