स्वास्थ्य

चेहरे की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय

चेहरे की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय [ How to reduce face fat ]

● चेहरे पर चर्बी या कहें डबल चिन केवल कुछ ही उम्र तक अच्‍छा दिखाई देता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढने लगती है वैसे-वैसे ही पतले चेहरे को सुंदरता की कैटेगरी में डाल दिया जाता है। कई लड़कियों को अपने फूले हुए गाल बिल्‍कुल नहीं भाते क्‍योंकि ऐसे में वह मोटी दिखाई देने लगती हैं।

● चेहरे पर चर्बी कई वजह से बढ़ सकती है जैसे, पानी का सेवन कम करना, डाइट में वसा का होना या फिर वंशानुगत। इसे छुपाने के लिये आप चाहे जितना मेकअप कर लें, लेकिन यह छुपने वाली चीज़ नहीं है। आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनकी वजह से आप अपने चेहरे की चर्बी को काफी कम कर सकती हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में-

reduce face fat
1) खूब सारा पानी पियें :-
यदि आप बहुत ज्‍यादा पानी पियेंगी तो आपका वजन जल्‍दी कम हाना शुरु होगा। यह डीहाइड्रेशन को ठीक कर के चेहरे का आकार सही करेगा। यह शरीर में पानी की कमी और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी को ठीक करता है। यह शरीर से गंदगी को भी बाहर करता है।

2) डाइट में फैट घटाइये :-
अपनी डाइट में वसा कम कीजिये क्‍योंकि आहार के माध्‍यम से जो वसा आप खाती हैं वह सीधे जमा हो जाता है, जिससे आपके गाल भारी दिखाई देते हैं। यह हर किसी के साथ नहीं होता पर अगर आपका चेहरा पहले से ही भारी है तो वसा का सेवन कम कर दें।

3) ब्रेकफास्‍ट ना छोड़ें :- [ How to reduce face fat ]

पौष्टिक ब्रेकफास्‍ट खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा। इसलिये आप दिनभर में जो भी आहार खाती हैं वह पूरी तरह से ब्रेकडाउन हो जाता है। यदि आप अपना ब्रेकफास्‍ट छोडे़गी तो आपका मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाएगा, जिससे फैट जमना शुरु हो जाएगा।

reduce face fat
4) खूब सारे फल खाएं :-
फल खाने से उसमें मौजूद पानी से आपका पेट जल्‍द भर जाएगा , जिससे आप कार्ब और फैटी फूड खाने से बच जाएंगी। जो लोग खूब ज्‍यादा फलों का सेवन करते हैं उनका चेहरा पतला रहता है।

5) कैल्‍शियम का सेवन :-
कैल्‍शियम वाले आहार खाने से वजन घटता है और चेहरे के भीतर जमा हुआ पानी खतम होता है। आप दही, दूध से बने उत्‍पाद, सी फूड, दालें, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां आदि खा सकती हैं।
6) व्‍यायाम :-
रोजाना 30 मिनट व्‍यायाम करने की आदत डाल लीजिये। आप चाहें तो जॉगिंग, स्‍विमिंग या बिस्‍क वॉकिंग कर सकती हैं। इससे आपका वजन जल्‍द घटेगा और चेहरे पर फैट नहीं जमेगा।

7) हमेशा मुस्‍कुराती रहें :-

यह एक प्रकार की फेशियल एक्‍सरसाइज हैं, जिससे चेहरे का मोटापा तुरंत खतम होता है। स्‍माइल करने से फेस की मासपेशियां टोन और टाइट बनती हैं।
8) अच्‍छे से सोएं :-
नींद की कमी होने की वजह से हार्मोन इंबैलेंस हो जाता है, जिससे वेट बढने लगता है। इससे चेहरे पर भी वजन बढ़ जाता है। इसलिये हमेशा 8 घंटे की नींद पूरी करें।

9) हेयरस्‍टाइल में बदलाव करें :-

बालों को एक ऐसा आकार दें, जिससे आपका चेहरा मोटा ना दिखे। इसके लिये अपनी हेयरस्‍टाइलिस्‍ट से बात करें। अगर आपके बाल सही आकार में कटें हैं तो आपका चेहरा ज्‍यादा भारी नहीं दिखेगा।
10) न पियें शराब :-

Reduce face fat
अगर चेहरा ज्‍यादा सूजा हुआ दिखाई देने लगा हो तो समझ जाएं कि आप ने ज्‍यादा शराब पीना शुरु कर दी है। वजन बढने के अलावा शराब लीवर की भी बीमारी दे जाती है।

Back to top button