बॉलीवुड

राम लखन के सेट पर अनिल कपूर और गुलशन में इस वजह से हो गई थी जबरदस्त लड़ाई, फिल्म को पूरे हुए 30

जब भी शादी या किसी फंक्शन का खुशनुमा माहौल हो तो एक गाना है तो जरुर बजता है और वह है ए जी ओ जी लो जी सुनोजी …..माई नेम ईज लखन…..। अनिल कपूर पर फिल्माया गया ये गाना थे फिल्म राम लखन का जिसमें अनिल कपूर ने लखन का रोल निभाया था। इस फिल्म के निर्देशक थे सुभाष घई जो इन्हीं फिल्मों के बदौलत बॉलीवुड पर राज करने लगे थे। फिल्म में दो लीडिंग लेडी थीं एक डिंपल कपाड़िया और दूसरी माधुरी दीक्षित जिनके लिए ये ब्लॉकबस्ट फिल्म में से एक रही। इसी फिल्म में निगेटिव किरदार में गुलशन ग्रोवर भी थे जिनकी अनिल कपूर से फिल्म के सेट पर ही लड़ाई होने लगी थी। इस फिल्म को 30 साल पूरे हो गए हैं।

अनिल-माधुरी की सुपरहिट जोड़ी

सुभाष घई ने अपने करियर में कई हिट फिल्में थी जिनमे से एक थी राम लखन। इस फिल्म में मल्टीस्टार कास्ट थी और फिल्म के गाने, एक्शन, रोमांस और कॉमेडी सब बहुत पसंद की गई थी।इस फिल्म में मां के रोल में राखी थी। ये फिल्म1989 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर इसने सफलता के झंडे गाढ़ दिए थे। आज भी अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की बेहतरीन परफॉरमेंस की बात सामने आती है तो इस फिल्म का जिक्र जरुर होता है।

इस फिल्म के गानों को बहुत पसंद किया गया था औऱ इसे कंपोज लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जी ने किया था। इस फिल्म का सबसे हिट गाना था माई नेम इज लखन जो अनिल कपूर का सिगनेचर स्टेप भी बन गया था। साथ ही तेरा नाम लिया….स़ॉन्ग भी बेहतरीन रोमांटिक गाने में से एक था। इस फिल्म में जैकी श्रॉफ की हीरोइन थी डिंपल कपाड़िया औऱ अनिल कपूर की हीरोइन थीं माधुरी दीक्षित।

गुलशन ग्रोवर से हो गई थी लड़ाई

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अनिल और गुलशन ग्रोवर में जबरदस्त लड़ाई हो गई थी। दरअसल एक एक्शन सीन के दौरान अनिल ने गलती से गुलशन ग्रोवर की आंख पर मारा था और चोट थोड़ा ज्यादा लग गई थी। गुलशन इस बात से काफी नाराज हुए थे और अनिल को काफी बातें सुनाई थी। वहीं अनिल ने भी गुलशन से झगड़ा कर लिया था। इस मामले को बाद में बोनी कपूर ने सुलझाया था औऱ फिर अनिल कपूर और गुलशन ग्रोवर ने फिल्म लोफर में साथ काम किया था।

गौरतलब है कि ये फिल्म बनाने का ख्याल सुभाष घई को बाद में आया था। इससे पहले वह अपने ड्रीम प्रोजक्ट फिल्म देवा पर काम कर रहे थे। इस फिल्म में सुभाष घई ने अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था, लेकिन बार बार सही ढंग से काम ना हो पाने के कारण सुभाष घई ने वह फिल्म बंद कर दी थी। इसके बाद उन्होंने राम लखन बनाई थी जो सुपरहिट साबित हुई थी।

तो बदल जाता राम

इसकी स्टार कास्ट भी कुछ अलग ही होने वाली थी। वह राम के रोल के लिए पहले शत्रुघ्न सिन्हा को कास्ट करने वाले थे, लेकिन किसी कारण से यह फिल्म शत्रुघ्न सिन्हा नहीं कर पाई। इसके बाद यह रोल जैकी श्रॉफ के हाथ में आया था। इस फिल्म में सुभाष घई के असिसटेंट थे रोनित रॉय जो आज बड़ें पर्दे औऱ छोटे पर्दे दोनो पर अपनी एक्टिंग का भी लोहा मनवा चुके हैं।

ये फिल्म माधुरी दीक्षित के करियर की सबसे बड़ी हिट में से एक रही। उनकी जोड़ी अनिल कपूर के साथ खूब जमती थी और इस फिल्म में भी दोनों की शानदार कैमेस्ट्री देखने को मिली थी। एक फिल्म के दौरान माधुरी का ऑयटम सॉन्ग डिलीट करवाने के चलते सुभाष घई ने माधुरी को इस फिल्म में कास्ट किया था और फिल्म में माधुरी एक बार फिर अपना जादू चलाने में कामयाब रही थी। इस फिल्म को 30 साल पूरे हो गए और आज भी लोग इस फिल्म को उसी उत्साह के साथ देखते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button