पीएम मोदी के बॉडीगार्ड के पास हमेशा रहता है ये ब्रीफ़केस, जानिए ऐसा क्या है इसमें खास?

देश के प्रधानमंत्री के लिए एक विशेष प्रकार की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है, जिससे उनकी सुरक्षा हर हाल में की जा सके। ऐसी ही व्यवस्था पीएम मोदी के लिए भी की गई है। ऐसे में आपने कई बार देखा होगा कि जब पीएम मोदी किसी कार्यक्रम या देश से बाहर जाते हैं तो उनके साथ बॉडीगार्ड होते हैं। बॉडीगार्ड को देखकर तो आप यह समझ ही जाते हैं कि वे लोग पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए हैं, लेकिन उनके पास जो ब्रीफ़केस होता है, उसमें क्या होता है? तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जी हां, पीएम मोदी के साथ मौजूद बॉडीगार्ड्स में से किसी न किसी के पास ब्रीफ़केस ज़रूर होता है और वह पीएम मोदी से थोड़ी दूरी पर रहता है। ऐसे में इस ब्रीफ़केस को लेकर लोग तरह तरह के कयास लगाते हैं, जिसमें से कुछ लोग यह भी कहते हैं कि इसमें पीएम मोदी अपनी ज़रूरतों की चीज़ों को रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग और भी कुछ कहते हैं, लेकिन किसी को इसका पूरा सच मालूम नहीं है। तो आज हम आपको इस ब्रीफ़केस के अंदर क्या होता है, इसके बारे में बताएंगे।

SPG कमांडो करते हैं पीएम मोदी की सुरक्षा

पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा जिम्मा SPG कमांडो के पास होता है। ऐसे में SPG कमांडो अपने अलग अलग तकनीक से पीएम मोदी की सुरक्षा करते हैं। सुरक्षा में किसी तरह से कोई चूक न हो, इसलिए वे हमेशा सतर्क रहते हैं। इनका ध्यान पीएम मोदी के ऊपर तो रहता ही है, लेकिन साथ ही में आसपास पर होने वाली घटनाओं पर भी पूरा ध्यान रखते हैं। प्रधानमंत्री के परिवार को भी SPG कमांडो की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है, लेकिन यह पूरी तरह से पीएम पर निर्भर करता है।

ब्रीफ़केस में बसती है पीएम मोदी की जान

SPG कमांडो के पास जो ब्रीफ़केस होता है, उसमें पीएम मोदी की सुरक्षा का पूरा इंतजाम होता है। जी हां, छोटे से दिखने वाले ब्रीफ़केस में पीएम मोदी की जान बसती है। यह उनकी सुरक्षा के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है। इसमें एक ऐसी मौजूद होती है, जोकि किसी भी अप्रिय घटना से पीएम मोदी को बचा सकती है। इतना ही नहीं, यह ब्रीफ़केस SPG कमांडो के पास हमेशा रहता है और इसका उपयोग सिर्फ वहीं कर सकते हैं। इससे पीएम मोदी को किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं होता है।

ब्रीफ़केस में होता है ये खास चीज़

देखने में भले ही यह ब्रीफ़केस बहुत ही छोटा लगे, लेकिन इसमें एक खास चीज़ होता है, जोकि पीएम मोदी की सुरक्षा करता है। दरअसल, इसमेंं एक गन होती है, जिसे कमांडो चला सकते हैं और इससे वे दुश्मन पर वार भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक ऐसी होती है, जिसमें हम बुलेट प्रूफ कह सकते हैं, उससे पीएम को किसी भी घटना से बचाने के लिए ढक दिया जाता है। खास बात यह है कि इसके अंदर गोली भी नहीं जा सकती है।