दिलचस्प

99% लोग नहीं जानते हैं ARMY का फुल फॉर्म, क्या आप जानते हैं?

भारतीय सेना आज दुनिया की अग्रिणी सेनाओं में से एक है। भारतीय सेना के पास जोश, होश और ताकत तीनों चीज़े शामिल है। भारतीय सेना दिन रात बॉर्डर पर खड़े होकर देश की जनता की रक्षा करती है। ऐसे में जब भी आर्मी का ज़िक्र होता है, तो हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। जी हां, ARMY शब्द सुनते ही एक गजब का आत्मविश्वास हर भारतीय के अंदर देखने को मिलता है। यूं तो देश भक्ति के कई अन्य तरीके हैं, लेकिन जब ARMY शब्द सुनते हैं तो मानो देशभक्ति का संचार हमारे अंदर और भी ज्यादा होने लगता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है भारतीय ARMY

हर देश में जवान होते हैं और वे अपने देश की रक्षा करने के लिए हमेशा प्राण न्यौछावर करते हैं, लेकिन हम भारतीय देशभक्ति से ओतप्रोत रहते हैं। जी हां, जिस तरह से हम भारतीय अपनी आर्मी सेना से प्यार करते हैं, ठीक उसी तरह से हर देश के लोग अपनी सेना को सराखों पर बिठाते हैं। ऐसे में दुनियाभर के देशों में जवानों की अपनी अपनी ताकत हैं। इसी ताकत में भारत का दूसरा नंबर आता है। बता दें कि भारत आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना आर्मी है। पहले स्थान पर चीन है। ऐसे में आज हम आपको आर्मी का फुल फॉर्म बताएंगे, जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

कैसे बना ARMY शब्द?

बता दें कि आर्मी शब्द लैटिन भाषा के अर्माटा शब्द से लिया गया है। इसका अर्थ होता है आर्म्ड़ फोर्स। आर्मी एक आर्गनाइस्ड फोर्स होती है, जो जमीन पर रह के लड़ाई करता है। यह एक भूमि शांय शाखा है, जोकि अपने अंदर कई शाखाओं को मिला सकता है। बता दें कि आर्मी के अंदर ही फिलहाल वायु सेना समाहित है। आर्मी के पास बहुत ही ज्यादा ताकत होती है। आर्मी सेना दुश्मनों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और देश की हिफाज़त के लिए जान देने में बिल्कुल नहीं हिचकिचाते हैं।

क्या है ARMY का फुल फॉर्म ( आर्मी का पूरा नाम क्या है?)

बताते चलें कि आर्मी शब्द का उच्चारण करने मात्र से ही भारतीयों के अंदर खून की जोश बहने लगता है। आर्मी का नाम लेने में हर भारतीय गर्व महसूस करता है, लेकिन इसका फुल फॉर्म बहुत कम लोग जानते हैं। बता दें कि ARMY का फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young है। इसके अलावा आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारत के पास लगभग 1,129,000 सक्रिय सैनिक है, और 9,60,000 रिजर्व कर्मियों की दूसरी सबसे बड़ी सेना है। ऐसे में भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना आर्मी है।

I.A.S एग्जाम में अक्सर पूछा जाता है ARMY

जो लोग I.A.S की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें ARMY का फुल फॉर्म ज़रूर पता होना चाहिए। जी हां, आर्मी का फुल फॉर्म अक्सर I.A.S में पूछा जाता है, जिसमें कई लोग मात खा जाते हैं। इसलिए आपको यह हमेशा याद रखने की ज़रूरत है कि आर्मी का फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young है।

Back to top button