दिलचस्प

टीम इंडिया का वो खिलाड़ी जिसके घर जमीन पर बैठकर खाते हैं विराट कोहली, पिता चलाते हैं ऑटो

जब किसी को आसानी से कामयाबी मिल जाती है तो उसका मजा उतना नहीं होता जितना मजा जमीन से आसमान तक जाने में है. कुछ ऐसा ही सफर रहा ऑटो रिक्शा ड्राइवर के बेटे मोहम्मद सिराज का, जिन्होने 24 साल की उम्र में हैदराबाद की गलियों से निकलकर क्रिकेट का बेहतरीन गेंदबाज बन गया. सिराज को ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए चुना गया और वह टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह ले रहे हैं. सिराज के पास ये सुनहरा मौका है जिसमें वो खुद को साबित कर सकते हैं, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी ये है कि सिराज जैसा हीरा कहां से निखरा है. उन्होंने आर्थिक तंगी को जिंदगी की राह का रोड़ा नहीं बनने दिया और आगे बढ़ते रहे. आज टीम इंडिया का वो खिलाड़ी जिसके घर जमीन पर बैठकर खाते हैं विराट कोहली, इनके पिता ऑटो ड्राइवर हैं और इसी से अपने जीवन को आगे बढ़ा रहे हैं.

टीम इंडिया का वो खिलाड़ी जिसके घर जमीन पर बैठकर खाते हैं विराट कोहली

मोहम्मद सिराज का टीम में सिलेक्शन होते ही सोशल मीडिया पर पर उनकी दिलचस्पी ज्यादा बढ़ गई है. सिराज के पिता ही पहले ऑटो चलाकर घर चलाते थे लेकिन अब सिराज अपने घर की जरूरतों को पूरा करते हैं. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें सिराज के घर पर विराट कोहली और बाकी खिलाड़ी जमीन पर बैठकर उनकी मां के हाथ की हैदराबादी बिरयानी का मजा ले रहे हैं. ये तस्वीर पिछले साल वायरल हुई थी तब उन दिनों IPL में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉय चैलेंजर्स बैंगलुरू के बीच घमासान मैच हुआ था लेकिन दिलचस्प बात ये है कि मैच से पहले कोहली सिराज के घर पहुंच गए थे. सिराज खुद हैदराबाद से हैं लेकिन रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेलते हैं. विराट कोहली और टीम के बाकी साथी हैदराबाद के टोली चौक स्थित सिराज के घर जमीन पर बैठकर खाना खाया. खेल और दोस्ती का ऐसा जज्बा कम ही देखने को मिलता है और ये माहौल सिराज के घर देखने को मिला.

मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद गौस की कमाई बहुत ज्यादा नही हो पाती क्योंकि वो ऑटो ड्राइवर हैं, लेकिन उन्होने आर्थिक तंगी के बाद भी सिराज के सपनों को पूरा किया. बहुत सी दिक्कतों के बाद मोम्मद गौस ने बेटे के लिए महंगी क्रिकेट किट खरीदी और सिराज भी गरीबी क्या होती है ये बखूबी जानते हैं. इसलिए वो जरूरतमंद बच्चों को फ्री में क्रिकेट की कोचिंग देते हैं.

मोहम्मद सिराज को ऐसे मिला पहला ब्रेक

क्रिकेट की दुनिया में सिराज का पहला ब्रेक IPL में मिला. टूर्नमेंट के दसवें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ में खरीदा और तब उनकी उम्र 23 साल ही थी. सिराज ने हैदराबाद के लिए बहुत अच्छी परफोर्मेंस दी और अच्छे खेल की कारण ही कोहली से दोस्ती भी इसी दौरान हुई. सिराज के जीवन की पहली कमाई 500 रुपये ही थी और सिराज ने एक इंटरव्यू में बताया था, ”क्लब का मैच था और मेरे मामा टीम के कैप्टन थे. मैंने 25 ओवर के मैच में 20 रन देकर 9 विकेट लिए और मेरे मामा खुश हुए. हमने वो मैच जीता और मामा ने मुझे इनाम के तौर पर 500 रुपये दिए थे और एक क्रिकेटर के रूप में वह मेरी पहली कमाई और सम्मान था.” 7 साल की उम्र सिराज ने क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था. उन्होंने साल 2015 में पहली बार क्रिकेट बॉल से गेंदबाजी की थी. साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

Back to top button